Create
Notifications

तुलसी गर्म पानी पीने के फायदे- Tulsi Garm Pani Pine Ke Fayde

जानिए क्या है तुलसी गर्म पानी पीने के फायदे
जानिए क्या है तुलसी गर्म पानी पीने के फायदे
reaction-emoji
Ritu Raj

Benefits of Drinking Tulsi Water in hindi: हिंदू धर्म में तुलसी की काफी मान्यताएं हैं। लगभग हर घर में तुलसी की पूजा की जाती है। इसके साथ ही आयुर्वेद में इसे बेहद ही लाभकारी जड़ी-बूटी माना गया है। तुलसी का पानी हमारी सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद है। नियमित रूप से तुलसी को गर्म पानी में मिलाकर सेवन करने से सिर से लेकर पांव तक कई बीमारियों से निजात पाया जा सकता है। तुलसी के पत्तों के सेवन से शरीर डिटॉक्सीफाई होता है। साथ ही शरीर का तापमान कंट्रोल में रहता है। वजन कम होने के साथ ही तुलसी के पत्ते के सेवन से इम्यूनिटी तक मजबूत होती है।

तुलसी गर्म पानी पीने के फायदे

इम्यूनिटी को मजबूत करे तुलसी पानी (Tulsi water for immunity)

कोरोना महामारी के दौरान लोगों ने तुलसी का खूब सेवन किया इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है। इसके साथ ही बदलते मौसम में तुलसी बेहद ही फायदेमंद होती है। इसे गर्म पानी में मिलाकर सेवन से सर्दी-जुकाम और गले में खराश की समस्या से राहत पाया जा सकता है। साथ ही नियमित रूप से तुलसी को गर्म पानी में डालकर सेवन करने से पेट की कई समस्याओं से निजात पाया जा सकता है।

एसिडिटी से राहत तुलसी पानी (Acidity relief by basil water)

तुलसी पेट से जुड़ी कई सारी समस्याओं के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है। तुलसी का पानी पीने से एसिडिटी से राहत मिलता है। इसके साथ ही कब्ज, गैस्ट्रिक आदि समस्याओं को भी तुलसी का गर्म पानी दूर भगाने में मदद करती है।

सांस समस्याओं में तुलसी पानी के लाभ (Benefits of Tulsi water in respiratory problem)

अनियमित खान पान और प्रदूषण के चलते हमारे रेस्पिरेटरी सिस्टम पर काफी असर पड़ता है। इससे सांस संबंधित कई समस्या हो सकती है। ऐसे में तुलसी के पत्ते गर्म पानी में डालकर पीने से इस समस्या से लाभ मिल सकते हैं। तुलसी के पत्तों में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी और एक्सपॉर्टेंट प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं जो रेस्पिरेटरी सिस्टम को दुरुस्त कर सांस संबंधित समस्याओं से निजात दिला सकती है।

तनाव में तुलसी के फायदे (benefits of tulsi from stress)

जिन्हें तनाव की समस्या अधिक रहती है उन्हें तुलसी के पत्तों को गर्म पानी में डालकर सेवन करना चाहिए। इससे बहुत जल्द ही आप तनाव से मुक्त हो सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि, तुलसी में कोर्टिसोल हार्मोन को कंट्रोल करने की क्षमता होगी और इसी हार्मोन के बिगड़ने के चलते आप ज्यादा स्ट्रेस में रहते हैं। ऐसे में तुलसी के पत्ते को गर्म पानी में डालकर या उबालकर पानी का सेवन करने से डिप्रेशन और एंग्जायटी की समस्या से राहत पा सकते हैं।

तुलसी पानी पीने से वजन होता है कंट्रोल (Weight control by drinking Tulsi water)

तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर पीने से पाचन तंत्र मजबूत रहता है और भोजन जल्दी पचने लगता है। जिसके चलते आपके पेट में अत्यधिक चर्बी जमा नहीं होती हैं और वजन कंट्रोल में रहता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...