Create

पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद है तितली आसन - Purushon Ke Liye Bhot Faydemand Hai Titli Asana

पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद है तितली आसन (फोटो - sportskeeda hindi)
पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद है तितली आसन (फोटो - sportskeeda hindi)

योग करना सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। ऐसा ही एक आसन त‍ितली आसन है। इसको करने के दौरान पैरों को त‍ितली ( butterfly pose ) की तरह से ह‍िलाना होता है ठीक उस तरह जैसे त‍ितली ( butterfly pose )अपने पंख को फड़फड़ाती है। पुरुषों में इरेक्‍टाइल ड‍िसफंक्‍शन या प्रोस्‍टेट कैंसर आद‍ि समस्‍याओं को दूर करने के ल‍िए ये आसन फायदेमंद है, जानते हैं इस आसन के बारे में।

त‍ितली आसन के फायदे ( Benefits of butterfly pose for men in hindi )

पुरुषों में लो स्‍टैम‍िना की समस्‍या दूर करता है - पुरुषों में थकान और कमजोरी या लो-स्‍टैम‍िना की समस्‍या को दूर करने के लिए त‍ितली पोज (butterfly pose) लाभकारी है। अगर आपको थकान है या आपका स्‍टैम‍िना कम है तो आप त‍ितली पोज ट्राय कर सकते हैं। वहीं ज‍िन पुरुषों को लोअर बैक पेन की समस्‍या होती है उन्‍हें भी ति‍तली पोज को ट्राय करना चाह‍िए।

प्रोस्‍टेट कैंसर से होता है बचाव ( Butterfly pose prevents prostate cancer in hindi ) प्रोस्‍टेट ग्‍लैंड के ल‍िए भी त‍ितली आसन करना फायदेमंद माना जाता है, इसके साथ ही प्रोस्‍टेट ग्‍लैंड के हेल्‍दी रहने से पुरुषों में प्रोस्‍टेट कैंसर (prostate cancer) का खतरा भी टल जाता है। इसके अलावा इस आसन को करने से ब्‍लैडर, क‍िडनी (kidney) और पेट से जुड़े ऑर्गन हेल्‍दी रहते हैं। वहीं आंतों के ल‍िए भी त‍ितली पोज फायदेमंद माना जाता है।

र‍िप्रोडक्‍टि‍व हेल्‍थ के ल‍िए फायदेमंद है - र‍िप्रोडक्‍ट‍िव हेल्‍थ के ल‍िए त‍ितली पोज फायदेमंद माना जाता है। इस पोज को करने से पुरुष और मह‍िलाएं दोनों के र‍िप्रोडक्‍टि‍व ऑर्गन में ब्‍लड सर्कुलेशन (blood circulation) बढ़ता है। इससे फर्ट‍िल‍िटी की उम्‍मीद भी बढ़ती है।

अंदरूनी मांसपेश‍ियां मजबूत होती हैं - त‍ितली आसन (Titli Asana) को करने से अंदरूनी मांसपेश‍ियां मजबूत होती हैं। अगर किसी के अंदरूनी जांघ में तनाव है तो वो भी दूर होता है। पुरुषों में बाइक चलाने के कारण कभी-कभी जांघ की मांसपेश‍ियों में खि‍ंचाव महसूस होता है ज‍िसे ठीक करने के ल‍िए आप त‍ितली आसन को करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment