Create

अरंडी आयल के फायदे इन हिंदी : Benefits Of Castor Oil

अरंडी आयल के फायदे (फोटो - myupchar)
अरंडी आयल के फायदे (फोटो - myupchar)

व्यक्ति को सेहतमंद रहने के लिए बहुत सी ऐसी चीजे हैं, जिनका उपयोग लंबे समय से किया जा रहा है। खासकर, जब बात भारत के लोगों की हो तो दादी मां के नुस्खों का उपयोग यहां खूब किया जाता है। उन्हीं में से एक है अरंडी का तेल। पेट दर्द, पीठ दर्द, कब्ज और सिरदर्द जैसी समस्याओं के लिए अरण्डी का तेल पारंपरिक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। जानते हैं अरंडी आयल के फायदे।

अरंडी आयल के फायदे इन हिंदी : Benefits Of Castor Oil In Hindi

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण - अरंडी का तेल सूजन की समस्या से राहत दिलाने में लाभकारी हो सकता है। दरअसल, अरंडी के तेल में रिकिनोलेइक एसिड मौजूद होता है, जो कैप्साइसिन (Capsaicin – एक प्रकार का घटक) की तरह ही एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट की तरह काम कर सकता है।

झुर्रियों के लिए - अरंडी का तेल झुर्रियों से बचाव के लिए भी लाभकारी हो सकता है। फिलहाल, अरंडी के तेल में मौजूद फैटी एसिड त्वचा की गहराई में जाकर कोलेजन और इलास्टिन (त्वचा में पाया जाने वाला प्रोटीन) के उत्पादन में सुधार कर न सिर्फ झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकता है बल्कि त्वचा को स्वस्थ भी बना सकता है।

मुंहासे या दाग-धब्बों के लिए - अरंडी का तेल मुंहासों को दूर करने के लिए भी लाभकारी हो सकता है। दरअसल, इसमें मौजूद रिसिनोलिक एसिड मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को रोकने में मदद कर सकता है, जिससे मुंहासों का जोखिम कम हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment