Create

सेहत से जुड़े 32 बार चबाने के फायदे जानकर आप कभी नहीं छोड़ना चाहेंगे

सेहत 
सेहत 
Amit Shukla

सेहत को हम सब बेहतर करना चाहते हैं लेकिन उसके बावजूद हम अपनी सेहत में वो सुधार नहीं पाते जिससे हमारी सेहत अच्छी हो। ऐसा क्यों होता है और इसके पीछे क्या कारण हैं अगर ये जानने की कोशिश की जाए तो ये बात सामने आती है कि हम में से ज्यादातर लोग अपने खाने को सही से नहीं चबाते जिसकी वजह से हमारी सेहत लगातार बिगड़ती जाती है।

ये भी पढ़ें: हेल्थ और फिटनेस को सही रखने के लिए आजमाएं ये पाँच नुस्खे

यदि आप भी उन लोगों में से हैं जिनकी नजर में 32 बार खाना चबाना और सेहत का आपस में कोई संबंध नहीं है तो आपको बताते चलें कि इन दोनों के बीच में काफी गहरा संबंध है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शरीर को खाना पचाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। अगर आप खाने को बत्तीस बार चबाते हैं तो उससे आपके मुँह में ही खाने को इतनी बार चबा लिया जाता है कि उसे शरीर के लिए प्रोसेस करना आसान हो जाता है।

सेहत को बनाए रखने के लिए चबाना कैसे फायदेमंद है

जब आप खाने को बत्तीस बार चबाते हैं तो आपके मुँह का सलाइवा (थूक) खाने में लग जाता है। ये थूक खाने को पचाने में मददगार साबित होता है। जब आप खाने को लगातार चबाते हैं तो उससे खाना सबसे छोटे टुकड़ों में टूट जाता है और उसकी वजह से आपके मुँह से होते हुए वो पेट में जाता है जहाँ पर आपके शरीर में मौजूद एन्जाइम्स उसपर काम करना शुरू करते हैं।

ये भी पढ़ें: इन 2 योगासनों से शरीर और स्वास्थ्य को रखे निरोग और बेहतर

छोटे टुकड़ों के कारण उनपर काम करना आसान होता है और आपकी सेहत को ठीक रखने में भी इस प्रक्रिया का एक अहम योगदान है। जब आपका पेट इस खाने पर काम करता है तो आपको ना केवल एक सही पाचन क्रिया मिलती है बल्कि पेट में अनियमित्ता भी खत्म हो जाती है।

ये भी पढ़ें: एक योगासन जो दिलाए गैस और शुगर से जुड़ी हर परेशानी से आपको छुटकारा

यही वजह है कि जब आप खाने को बत्तीस बार चबाते हैं तो उससे ना केवल आपको कम खाने में ही पेट भरा हुआ लगेगा बल्कि ये आपके वजन को सयंमित रखने में भी मददगार होगा। इससे ना सिर्फ कम खाने में आपको पूरी ताकत मिलेगी बल्कि आपकी पाचन क्रिया के साथ साथ पेट से जुडी समस्याएं भी काफी हद तक कम हो जाती हैं।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...