Create
Notifications

कड़ी पत्ता के फायदे- Curry Patta ke fayde

कड़ी पत्ता के फायदे(फोटो:mishryhindi.in)
कड़ी पत्ता के फायदे(फोटो:mishryhindi.in)
Ritu Raj
ANALYST

कड़ी पत्ता आमतौर पर लगभग हर भरतीय रसोई घर में आसानी से पाया जा सकता है। इसे अपनी सुबह की दिनचर्या में शामिल कर कई स्वास्थ्य लाभ उठाया जा सकता है। कड़ी पत्ता व्यक्ति की त्वचा, बालों और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। अपने भोजन के तड़के में शामिल करने के अलावा, रोज सुबह खाली पेट ताजा कड़ी पत्ते भी चबा सकते हैं। इसके कई चौंकाने वाले फायदे हैं। ऐसे में आज हम आपको कड़ी पत्ता के फायदे के बारे में बताएंगे।

कड़ी पत्ता के फायदे- Benefits of Curry leaves in Hindi

वजन कंट्रोल (Curry Leaves for weight control)

नियमित रूप से कड़ी पत्ते का सेवन करने से वजन को कंट्रोल में किया जा सकता है। इसके लिए कड़ी पत्ते को उबाल कर उसके पानी में शहद और नींबू का रस मिलाकर कुछ दिन तक लगातार सेवन करें। इससे आपका वजन आसानी से कंट्रोल में आने लगेगा।

डायबिटीज (Benefits of Curry Leaves in Diabetes)

खराब लाइफस्टाइल और खानपान के चलते इन दिनों डायबिटीज की समस्या तेजी से ऊभर कर सामने आ रही है। इस समस्या से निजात दिलाने में कड़ी पत्ता काफी सहायक हो सकता है। ऐसे में रोजाना 4-5 कड़ी पत्ते चबाएं। कुछ ही दिनों में डायबिटीज कंट्रोल में आ जाएगा।

एनीमिया (Currey Leaves in anemia)

कड़ी पत्ते में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और आयरन होता है। जो एनीमिया पेसेंट में खून की कमी को तेजी से पूरा करने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स भी पाई जाती हैं जो आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ साथ आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता हैं।

बालों के लिए लाभकारी है कड़ी पत्ता (Curry leaves are beneficial for hair)

बालों से जुड़ी समस्याएं इन दिनों तेजी से लोगों में देखी जाने लगी हैं। अगर बाल ज्यादा गिर रहे हैं तो इसके लिए कड़ी पत्ते के ऊबले पानी या पेस्ट को अपने सिर पर लगाएं। इससे बालों का झड़ना कम होगा। हालांकि, इसका असर धीरे-धीरे देखने को मिल सकता है।

लिवर (Curry Patta for liver)

कड़ी पत्ते में टैनिन और कार्बाजोले एल्कलॉइड जैसे तत्व मौजूद होते हैं। इन तत्वों में हेप्टोप्रोटेक्टिव गुण पाए जाते हैं, जो लिवर की कार्यक्षमता को बढाने के साथ ही इससे संबंधित हेपेटाइटिस और सिरोसिस जैसे जोखिमों को कम करने में भी सहायक साबित होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now