Create

नींबू के छिलके का पानी पीने के फायदे- Nimbu ke Chilke ka pani pine ke fayde

नींबू के छिलके का पानी पीने के फायदे
नींबू के छिलके का पानी पीने के फायदे

Benefits of drinking lemon peel water in hindi: नींबू के फायदे के बारे में तो हम सभी जानते हैं। नींबू पानी हमारे शरीर से गंदगी की सफाई करने में उपयोगी है। इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण के चलते हमारा स्किन ग्लो करने लगता है। साथ ही वजन घटाने में भी नींबू कमाल का फायदा पहुंचाता है। लेकिन, इसका छिलका भी उतना ही उपयोगी है जितना कि नींबू। इसके छिलके के द्वारा भी शरीर की कई सारी परेशानियां दूर हो सकती हैं। नींबू के छिलके में विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम, कैल्शियम, फाइबर समेत कई पोषक तत्व होते हैं। यहां तक कि प्राचीन समय से ही आयुर्वेद और यूनानी चिकित्सा में कई समस्याओं और ब्यूटी के लिए नींबू के छिलकों का उपयोग किया जा रहा है।

नींबू के छिलके के फायदे |Benefits of drinking lemon peel water

एंटी-कैंसर गुण (Lemon peel has anti-cancer properties)

नींबू के छिलके से कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचाया जा सकता है। कई शोध में यह बात सामने आई है कि, नींबू के छिलके में एंटी कैंसर गुण होते हैं, जो कैंसर से बचाव में काफी मदद करते हैं। ऐसे में इसके छिलके के जरिए कैंसर जैसी गंभीर समस्या से बचा जा सकता है।

कोलेस्ट्रॉल और हृदय की समस्या को कम करे (Lemon peel reduce cholesterol and heart problems)

एक शोध की मानें तो, नींबू के छिलके में पाए जाने वाले पेक्टिन में हाइपो कोलेस्टेरिक प्रभाव पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी हद तक मदद कर सकता है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल को कम कर नींबू का छिलका हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का काम भी कर सकता है।

बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन (Lemon peel to remove bacterial and fungal infections)

कई प्रकार के संक्रमण से बचने के लिए नींबू के छिलके का उपयोग करना लाभकारी होता है। इनमें बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन के कारण होने वाली समस्याएं भी शामिल हैं। नींबू के छिलके से निकले अर्क का उपयोग डर्मेटोफाइट्स के खिलाफ किया जा सकता है। यह एक प्रकार का फंगल इंफेक्शन है जो त्वचा, बाल, नाखून और शरीर के अन्य भागों में होता है।

पाचन में सुधार (Pachan ke liye Nimbu ke Chilke ke Fayde)

पेट संबंधी समस्याओं के लिए जिस तरह से नींबू लाभकारी होता है उसी तरह से नींबू का छिलका भी। इससे पित्ताशय की पथरी की समस्या को दूर करने के साथ ही पाचन तंत्र को सुधारा जा सकता है। एक शोध की मानें तो, नींबू के छिलके से निकले तेल में डी-लिमोनीन नामक घटक पाया जाता है जो पित्ताशय पथरी से बचाव में मदद कर सकता है।

त्वचा के लिए है फायदेमंद (Lemon peel for Skin)

जिस तरह से नींबू त्वचा के लिए फायदेमंद होता है उसी तरह से इसके छिलके के जरिए भी चेहरे पर ग्लो लाया जा सकता है। कई शोधों में यह बात सामने आई है कि, नींबू के छिलके में पॉलीफेनोल्स पाए जाते हैं, जिनमें एंटी-एजिंग और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। साथ ही विटामिन-सी भी पाया जाता है जो त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मदद करता है और त्वचा में कोलेजन के निर्माण को बढ़ावा दे सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment