Create

मॉर्निंग वॉक के फायदे Morning Walk ke fayde 

मॉर्निंग वॉक के फायदे(फोटो:freepik)
मॉर्निंग वॉक के फायदे(फोटो:freepik)
reaction-emoji
Ritu Raj

आज की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी और खराब लाइफस्टाइल के कारण हर दूसरा व्यक्ति मोटापे की समस्या से परेशान है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग अक्सर जिम में घंटों पसीना बहाते हैं। लेकिन कई बार जिम में घंटों वर्कआउट करने के बाद भी रिजल्ट नहीं मिल पाता है। वहीं भारी संख्या में लोग खराब लाइफस्टाइल के कारण कई तरह की बीमारियों से भी ग्रसित हैं। ऐसे में इन सभी चीजों से छुटकारा पाने के लिए मॉर्निंग वॉक को अपनी डेली रूटीन में शामिल करें। मॉर्निंग वॉक के फायदे के बारे में जान आप हैरान रह जाएंगे।

मॉर्निंग वॉक के फायदे – Benefits of Morning Walk in Hindi

वजन घटाने के लिए(Weight loss)

अनियंत्रित खान-पान और खराब लाइफस्टाइल को मोटापे का एक बड़ा कारण माना जाता है। वजन घटाने के लिए लोग अपनी डाइट में की तरह के बदलाव लाते हैं लेकिन आप मॉर्निंग वॉक को अपनी डेली रूटीन में शामिल कर लें तो आप काफी तेजी से वजन घटा सकते हैं। ऐसे में अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो रोजाना मॉर्निंग वॉक करें।

डायबिटीज नियंत्रित रखती(Diabetes)

डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है। इसकी दवाएं व्यक्ति को ताउम्र खानी पड़ती है। वहीं अगर आप डायबिटीज को नियंत्रित रखना चाहते हैं तो रोजाना मॉर्निंग वॉक करें। डायबिटीज के मरीजों के लिए ये काफी फायदेमंद है।

दिल की सेहत रखे दुरुस्त(For Heart)

खराब खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से मोटापा, बीपी और कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याएं बढ़ती जा रही हैं। इनकी वजह से दिल की सेहत पर भी बहुत खराब असर पड़ता है और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में दिल की सेहत को स्वास्थ रखने के लिए रोजाना कम से कम आधा से एक घंटे मॉर्निंग वॉक करें। इससे वजन और कोलेस्ट्रॉल कम होगा। इसके साथ ही बीपी नियंत्रित रहेगा।

फेफड़ों के लिए लाभकारी(beneficial for lungs)

कोरोना काल में लोग अपने फेफड़ों की सेहत को लेकर ज्यादा चिंतित हो गए हैं क्योंकि कोरोना वायरस सीधे लंग्स पर ही अटैक करता है। ऐसे में अगर आप अपने फेफड़ो को मजबूत बनाना चाहते हैं तो मॉर्निंग वॉक करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...