Create

पुदीना तेल के फायदे - Pudina Tel Ke Fayde

पुदीना तेल के फायदे जान रह जाएंगे हैरान
पुदीना तेल के फायदे जान रह जाएंगे हैरान

Benefits Of Peppermint Oil in hindi: पुदीने के तेल का इस्तेमाल आयुर्वेदिक औषधियों में भी किया जाता है। पुदीने की पत्तियों के अर्क से निकाले गए तेल को पुदीने का तेल कहा जाता है। इसका इस्तेमाल सेहत, ब्यूटी और क्लींजिंग के लिए किया जाता है। पुदीने के तेल में मेंथॉल होता है और इसी तत्व में इस तेल के ज्यादातर लाभ मौजूद होते हैं। बालों की कई तरह की समस्याओं को पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल से दूर किया जा सकता है। इसके साथ ही ये सिरदर्द की समस्या से छुटकारा दिलाने के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में भी मदद करता है।

पुदीना तेल के फायदे - Pudina Tel Ke Fayde in hindi

बालों की समस्याएं होंगी दूर (Peppermint oil removes hair problems)

पुदीना तेल से बालों से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। ये रूखे बाल, खुजली या स्कैल्प से जुड़ी अन्य परेशानियों को भी दूर कर सकता है। डैंड्रफ से भी छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए रात को सोते समय सिर में अच्छे से पुदीना तेल लगाकर मसाज करें।

बालों का झड़ना (Peppermint oil can stop hair fall)

बाल झड़ने की समस्या से लगभग हर कोई एक न एक बार परेशान हुआ होगा। हालांकि, यह समस्या कई लोगों को लगातार बनी रहती है। ऐसे में पुदीना का तेल इस्तेमाल करें। दरअसल, कई बार बालों के रोमछिद्रों तक रक्त प्रवाह की कमी के चलते बाल झड़ने लगते हैं। पुदीने में रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने के गुण के साथ ही रक्त प्रवाह में सुधार लाने के गुण होते हैं। इससे बाल मजबूत और घने बनते हैं और साथ ही बालों का टूटना कम हो जाता है।

सिरदर्द (Peppermint oil will reduce headache)

पुदीना जितना त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद है उतना ही सेहत के लिए भी। सिरदर्द की समस्या से परेशान हैं तो फिर पुदीने के तेल का इस्तेमाल करें। इससे चिंता और तनाव की वजह से होने वाले सिरदर्द में काफी आराम मिलता है।

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाएगा (Peppermint oil increases blood circulation)

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए पुदीने का तेल काफी कारगर है। इस तेल से स्किन पर सर्कुलेशन मोड से मसाज करने से इसमें मौजूद मेंथॉल स्किन में आसानी से अब्जॉर्ब हो जाता है और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है।

मांसपेशियों का दर्द होगा कम (Peppermint oil helps to relax muscles)

मांसपेशियों के दर्द में भी पुदीने के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद एंटी-स्पास्मोडिक और दर्द निवारक गुण मांसपेशियों की ऐंठन और दर्द को दूर करते हैं। साथ ही थकान भी दूर होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment