Create

सिया गोंद के फायदे- Sia gond ke fayde

ये है सिया गोंद के जबरदस्त फायदे
ये है सिया गोंद के जबरदस्त फायदे

किसी पेड़ के तने को चीरा लगाने पर उसमें से जो स्राव निकलता है वह सूखने पर भूरा और कड़ा हो जाता है उसे गोंद कहते हैं। यह शीतल और पौष्टिक होता है। उसमें उस पेड़ के ही औषधीय गुण भी होते हैं। आयुर्वेदिक दवाइयों में गोली या वटी बनाने के लिए भी पाउडर की बाइंडिंग के लिए गोंद का इस्तेमाल होता है। इसके खाने से कई तरह के स्वास्थ्य फायदे होते हैं। इसी तरह सिया गोंद (Sia Gond Ke Fayde) या फिर काले गोंद को भी आयुर्वेद में विभिन्न दवाओं को बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। कई दर्द निवारक दवाओं में गोंद सिया का इस्तेमाल किया जाता है। इसका स्वाद काफी कड़वा होता है लेकिन यह शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है।

सिया गोंद के फायदे- Sia gond ke fayde in Hindi

हड्डियों के लिए (Benefits Of Gum Siyah For Bones)

हड्डियों के लिए सिया गोंद काफी फायदेमंद माना गया है। इसमें कैल्शियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो, हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी होता है। इसके साथ ही इसके सेवन से जोड़ों के दर्द से भी निजात पाया जा सकता है। खासकर आर्थराइटिस के मरीजों के लिए यह रामबाण औषधि की तरह काम करता है।

महिलाओं के लिए फायदेमंद (Benefits Of Gum Siyah For Women)

सिया गोंद महिलाओं के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। खासकर प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं को इसका लाभ ज्यादा मिलता है। बच्चे को जन्म देने के बाद शरीर में काफी कमजोरी आ जाती है ऐसे में इसके सेवन से शारीरिक कमजोरी को दूर किया जा सकता है। इसके साथ ही उन महिलाओं के लिए भी फायदेमंद हैं जिन्हें पीरियड्स के दौरान अधिक रक्तस्राव की समस्या होती है।

वजन (Gum Siyah To Reduce Weight)

वजन कम करने के लिए लोग कई तरह के एक्सरसाइज (Exercise) और योग (Yoga) करते हैं। लेकिन अगर अपनी डाइट में सिया गोंद को शामिल कर लें तो इससे वजन कम होने में और भी ज्यादा आसानी होगी। यह शरीर के मेटाबॉलिज़्म रेट को बढ़ाकर मोटापे की समस्या से छुटकारा दिलाने में काफी फायदेमंद है।

त्वचा (Gum Siyah For Skin)

जब बात खूबसूरती की होती है तो लोग न जाने क्या-क्या नुस्खे अपनाते हैं और कई बार चेहरा पर निखार तो आ जाता है लेकिन कुछ ही समय तक के लिए। ऐसे में सिया गोंद आपके स्कीन को जवां और चमकदार बनाने में काफी असरकारी है। इसमें काफी मात्रा में एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं जो त्वचा में कसावट लाने के साथ ही बढ़ती उम्र के लक्षणों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

माउथ अल्सर (Gum Siyah For Mouth Ulcer)

माउथ अल्सर या मुंह के छालों के लिए सिया गोंद का इस्तेमाल कर इससे छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए सिया गोंद का पेस्ट बनाकर छालों पर लगाने से लाभ मिल सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment