Create

अखरोट के फायदे- akhrot ke fayde

अखरोट के फायदे(फोटो:yahahehindi)
अखरोट के फायदे(फोटो:yahahehindi)
reaction-emoji
Ritu Raj

अखरोट का नियमित रूप से सेवन करने से मस्तिष्क हमेशा स्वस्थ रहता है और हृदय संबंधित बीमारियों के होने का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है। इसके साथ ही याददाश्त को भी अखरोट मजबूत बनाता है। जिन लोगों को शारीरिक कमजोरी की समस्या है उन्हें अखरोट का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। अखरोट के कितने फायदे होते हैं यह इसी से अंदाजा लगा लें कि, इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, कॉपर, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में पनपने वाली कई बीमारियों को दूर भगाने में मदद करते हैं।

अखरोट के फायदे Benefits of Walnut in Hindi

ब्लड शुगर (Walnut controls blood sugar)

डायबिटीज के मरीजों को हमेशा अखरोट खाने की सलाह दी जाती है। क्योंकि, इसके नियमित सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है। साथ ही इसके सेवन से टाइप-2 डायबिटीज होने का खतरा भी कम हो जाता है।

कब्ज (Constipation door karne ke liye khaye akhrot)

अखरोट में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है। जिन्हें कब्ज की शिकायत है उन्हें हर रोज अखरोट का सेवन करना चाहिए। आप चाहें तो भीगे हुए अखरोट खा सकते हैं इससे शरीर में होने वाले फायदे और भी बढ़ जाते हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद है अखरोट (Walnut for pregnant women)

गर्भवती महिलाओं के लिए अखरोट बेहद ही फायदेमंद होता है। इसलिए डॉक्टर अक्सर अखरोट खाने की सलाह देते हैं। दरअसल, इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है जो बच्चे के दिमाग के विकास में मदद करता है।

इम्यूनिटी बूस्ट करता है (Walnut boosts immunity)

कोरोना काल में यह देखा गया कि जिसकी इम्यूनिटी कमजोर है उन्हें इस वायरस का खतरा ज्यादा रहता है। ऐसे में लोगों ने कई नुस्खे आजमाएं। लेकिन, क्या आपको पता है अखरोट के रोजाना सेवन से इम्यूनिटी को और भी स्ट्रांग बनाया जा सकता है। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

हार्ट को हेल्दी रखता है अखरोट (Walnuts keep heart healthy)

अखरोट हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो, हार्ट के लिए फायदेमंद है। इसके साथ ही जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है, उनके लिए भी अखरोट लाभकारी होता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल के निर्माण में मदद करता है, जो हार्ट के लिए फायदेमंद है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...