Create

नाशपाती के बीज के तेल के फायदे - Nashpati Ke Beej Ke Tel Ke Fayde

नाशपाती के बीज के तेल के फायदे ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
नाशपाती के बीज के तेल के फायदे ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
Shilki

नाशपाती (Pear) फल खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है। इसे सभी लोग खाना पसंद करते हैं। नाशपाती को खाने से शरीर को भी बहुत फायदे मिलते हैं। इसमें कई पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं जैसे - कैलोरी: 101, प्रोटीन 1 ग्राम, कार्ब्स: 27 ग्राम, फाइबर: 6 ग्राम, विटामिन सी: दैनिक जरूरत का 12%, विटामिन के 6%, पोटेशियम 4%, कॉपर 16%h, फोलट, विटामिन A, नियासि, पॉलीफेनल ये सारे पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। नाशपाती तो हम सभी शौक से खाते हैं। लेकिन नाशपाती के बीज के भी कई ऐसे गुण होते हैं, जिनके बारे में शायद ही कोई जानता होगा। इसके बीज से निकला तेल बहुत फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं नाशपाती बीज के तेल से होने वाले फायदे।

नाशपाती के बीज के तेल के फायदे

बालों की ग्रोथ में लाभकारी (Beneficial in hair growth) - नाशपाती में एंटीसेप्टिक, जीवाणुरोधी, एंटीवायरल, एंटीऑक्सीडेंट, मायर लैक्सेट, एनाल्जेसिक जैसी कई प्रॉपर्टीज होती हैं। और इसमें पाए जाने वाले बीज का इस्तेमाल भी कई तरह से किया जाता है। इसके बीज (Seed) से बना तेल बालों के लिए उपयोग में लाया जाता है।

यह तेल एक हेल्दी स्कैल्प healthy scalp और ब्लड सर्कुलेशन blood circulation को सही करने में मदद करता है और बालों के रोम को मजबूत करता है। नाशपाती में मेंथा, जिंक और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्कैल्प पर एंटी गुणों की तरह काम करते हैं। नाशपाती के बीज का तेल बालों में ठंडक का एहसास भी दिलाता है और डैंड्रफ से छुटकारा पाने में मदद करता है।

संक्रमण से रहेंगे दूर (Stay away from infection) - नाशपाती बीज pear seeds से तैयार किया गया तेल, बालों को पोषक तत्व देने के साथ-साथ, बरसात में बालों में होने वाले संक्रमण से भी दूर रखता है। क्योंकि इस तेल में एंटीमाइक्रोबॉयल, कीटनाशक insecticide गुण मौजूद होते हैं। इसलिए यह बालों के जीवाणुओं को नष्ट करने के लिए उपयोगी है। अगर आपके बालों में किसी भी तरह का संक्रमण है जैसे फंगल, रूसी तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

बालों का झड़ना होगा बंद (Hair fall will stop) - इस तेल के उपयोग से जिन लोगों के बहुत ज्यादा बाल झड़ रहे हैं। उनके बाल झड़ना बहुत कम हो जाएंगे। नाशपाती बीज के तेल में कई फिजियोलॉजिकल, एनाल्जेसिक और एंटी-एंग्जायटी इफेक्ट्स होते हैं, जो बालों की मजबूती के लिए जरूरी होता है। इस तेल से रोजाना सिर की मालिश करने से बाल झड़ने से निजात पा सकेंगे।

सिर की खुजली से मिलेगा छुटकारा (Get rid of itchy head ) - नाशपाती में मौजूद माइक्रोबॉयल सूक्ष्म जीवाणुओं को मारने की क्षमता रखते हैं। इसके उपयोग से सिर में होने वाली खुजली से बहुत राहत मिलेगी। साथ ही, रूसी से भी छुटकारा मिलेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...