Create
Notifications

मीठी नीम के फायदे - Mithi Neem khane ke fayde

मीठी नीम के फायदे (फोटो:navbharat times)
मीठी नीम के फायदे (फोटो:navbharat times)
Ritu Raj
visit

भारत में मीठी नीम या कड़ी पत्ता अपनी सुगंध और अनोखे स्वाद के लिए लोकप्रिय है। मीठे नीम के पत्तों का उपयोग विभिन्न भारतीय व्यंजनों में सुगंध और स्वाद जोड़ने के लिए उपयोग किए जाते हैं। मीठी नीम स्वास्थ्य लाभ के लिए काफी फायदेमंद है। यह पाचन तंत्र को ठीक रखता है, दस्त को रोकने में मदद और कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करता है।

मीठी नीम को आयरन और कैल्शियम का अच्छा स्रोत भी कहा जाता है। यह भी माना जाता है कि इसमें कैंसर से लड़ने वाले गुण होते हैं और यह लिवर की रक्षा करने के लिए भी जाना जाता है। यह संक्रमण से लड़ते हैं और जीवन शक्ति के साथ आपके बालों और त्वचा को निखार सकते हैं। इसमें तांबा, खनिज, कैल्शियम, फॉस्फेट, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीशियम और लोहा जैसे आवश्यक पोषक तत्वों में बहुत समृद्ध हैं।

मीठी नीम के फायदे- Meethi Neem Benefits In Hindi

मधुमेह

इन दिनों मधुमेह (diabetes) के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। जिन्हें मधुमेह है वो मीठी नीम के जरिए कंट्रोल में कर सकते हैं। मीठी नीम के पत्ते रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावी ढंग से काम करते हैं। वे अग्न्याशय के इंसुलिन-उत्पादक कोशिकाओं को सुरक्षा प्रदान करते हैं और मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकते हैं।

तनाव कम

आग कल की जैसी जिंदगी है उसमें तनाव (stress) काफी रहता है, ऐसे में मीठी नीम काफी लाभकारी साबित हो सकती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत होते हैं। इसमें उपस्थित विटामिन A, विटामिन B, विटामिन C, और विटामिन E जैसे विभिन्न विटामिन तनाव को कम करने में मदद करते है।

कब्ज और दस्त

मीठी नीम के उपयोग कब्ज और दस्त का इलाज करने के लिए भी किया जाता है। इसमें मौजूदा कार्बाजोल एल्कलॉइड में एंटी-डाय रियल गुण होते हैं। मीठी नीम के पत्तों को पीसकर छाछ में मिलाकर इसका सेवन करने से काफी फायदा मिलेगा।

बालों के लिए

मीठी नीम का इस्तेमाल बालों के झड़ने से रोकने के लिए भी किया जाता है। ये बालों के रोम को उत्तेजित करते हैं और सामान्य बाल वर्णक के साथ स्वस्थ किस्में के विकास को बढ़ावा देते हैं।

आंखों की रोशनी

मीठी नीम के पत्ते को आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी काफी लाभकारी हैं, इसमें उच्च मात्रा में विटामिन A होता है, जो आंखों की रोशनी के लिए अच्छा है। इसके साथ ही इसके सेवन से मोतियाबिंद की शुरुआत को रोकते हैं।

याददाश्त में सुधार

अगर आपको अपनी याददाश्त बढ़ती है तो करी पत्ते का सेवन करना शुरू कर दें। यह अल्जाइमर जैसे खराब स्मृति विकारों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।


Edited by Ritu Raj
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now