Create

बीपी लो होने के नुकसान: BP Low Hone Ke Nuksan

फोटो- jansatta
फोटो- jansatta
reaction-emoji
Naina Chauhan

अगर किसी को लो बीपी की समस्या है तो इसे हल्के में ना लें क्योंकि बीपी की समस्या बढ़ जाने की वजह से शरीर के बाकी ऑर्गन फेल हो सकते हैं और दिल का दौरा भी पड़ सकता है। व्यक्ति का नॉर्मल ब्लड प्रेशर 120/80 होता है। इससे थोड़ा-बहुत ऊपर-नीचे चलता है, लेकिन अगर बीपी 90/60 या उससे भी कम है, तो वह लो ब्लड प्रेशर की समस्या है। ये बीमारी लोगों को इतनी आम लगती है उतनी होती नही है। अक्सर इसके लक्षणों के बारे में किसी को नहीं पता चलता और इसे कोई और शारीरिक बदलाव से या आम चीज़ों से जोड़ लेते हैं। लो ब्लड प्रेशर दिल की बीमारी की ओर इशारा करता है, क्योंकि शरीर में ब्लड फ्लो सीधे तौर पर दिल की पंपिंग की क्रिया पर निर्भर करता है। जानते हैं लो बीपी से क्या नुकसान होते हैं।

इसे भी पढ़ें: दूध और चना खाने के फायदे: Doodh Aur Chana Khane Ke Fayde

लो बीपी के लक्षण-

अगर किसी का बीपी लो हे रहा है तो ऐसे में कुछ लक्षण नजर आते हैं जैसे- थकान, कमज़ोरी, चक्कर आना, धुंधला दिखाई देना, त्वचा में पीलापन, शरीर ठंडा पड़ जाना, डिप्रेशन, जी मचलाना, प्यास लगना, तेज़ रफ़्तार से आधी-अधूरी सांसें आना आदि।

लो बीपी से बचाव-

लो बीपी की समस्या में कुछ एहतियात बरते तो इस स्थिति से बच सकता है।

नमक- खाने में नमक का मात्रा कम ना रखें, शरीर में बीपी को मेनटेन रखने में नमक अहम भूमिका निभाता है।

पानी- व्यक्ति को दिनभर में 8 ग्लास पानी या किसी अन्य तरह का लिक्विड इनटेक करना जरूरी होता है, ताकि शरीर हाइड्रेट बना रहे।

तनाव से बचें- अगर व्यक्ति ज्यादा तनाव लेता है तो ऐसे में लो बीपी की समस्या हो सकती है। इसलिए तनाव से जितना हो सके बचें रहें।

इसे भी पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर में अंडा खाना चाहिए या नहीं: High Blood Pressure Mein Anda Khana Chahie Ki Nahin

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

इसे भी पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए: High Blood Pressure Mein Kya Nahin Khana Chahiye


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...