Create

ब्रेस्ट में दर्द का घरेलू इलाज : Breast Me Dard Ka Gharelu Ilaj

ब्रेस्ट में दर्द का घरेलू इलाज (फोटो - aaj tak)
ब्रेस्ट में दर्द का घरेलू इलाज (फोटो - aaj tak)

ब्रेस्‍ट में दर्द (Breast Pain) होना महिलाओं में होने वाली सबसे आम समस्‍या है। 70 फीसदी महिलाओं को अकसर ब्रेस्‍ट में दर्द (Breast Pain) की शिकायत रहती है। लेकिन इसे न तो इग्‍नोर करें और न ही बहुत ज्‍यादा परेशान होने की जरूरत है। बल्कि आपको ब्रेस्‍ट में दर्द (Breast Pain) के कारण को जानने के जरूरत होती है। इससे निजात पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं।

इन स्थितियों में हो सकता है दर्द

जब एक महिला प्रेग्नेंट होती है तो उस समय स्‍तन में दर्द (Breast Pain) होना बहुत आम बात है। यह भविष्‍य के लिए शरीर के बदलाव के संकेत हैं। वहीं मासिक धर्म से पहले भी अधिकांश महिलाओं में यह समस्‍या देखी जाती है।

ब्रेस्‍ट पेन से निजात के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय -

सही ब्रा का चुनाव - ब्रेस्‍ट के कम्‍फर्ट के लिए हर महिला के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी है कि सही ब्रा का चुनाव करें। बहुत ज्‍यादा टाइट अंडर गारमेंट्स का चयन आपके लिए मुश्किल भरा हो सकता है। वर्कआउट के समय भी सपोर्ट ब्रा ही पहनें।

आइस पैक - ब्रेस्ट पेन (Breast Pain) से राहत पाने के लिए आइस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइस पैक से ब्रेस्ट का दर्द कम होने के साथ -साथ ही सूजन भी कम हो जाएगी। वहीं अगर आप ऐसा दिन में दो से तीन बार करते हैं तो इससे जल्दी फायदा होगा।

विटामिन ई का सेवन करें - ब्रेस्ट पेन (Breast Pain) होने पर विटामिन ई और विटामिन बी-6 का सेवन करने से आराम मिलता है। घर में ऐसी कई चीजें होती है जिनमें विटामिन ई प्रचुर मात्रा में मिलता है। आप चाहें तो इसके लिए विटामिन ई की कैप्सूल भी ले सकती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment