Create

अंगूठे में दर्द के कारण और 3 उपाय - Anguthe Mein Dard Ke Karan Aur 3 Upay

अंगूठे में दर्द के कारण और 3 उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
अंगूठे में दर्द के कारण और 3 उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

शरीर के भिन्न अंगों में दर्द होने के अलग-अलग कारण हो सकते हैं। यह किसी आने वाली समस्या के लक्षणों में से एक भी हो सकता है। हाथ दर्द, जोड़ो का दर्द, सिरदर्द आदि के अनेक कारण हो सकते हैं। शरीर के अन्य अंगों की तरह ही अंगूठे में दर्द होना आम नहीं है। इसे नजरअंदाज करना नुकसानदेह हो सकता है। ऐसा होने पर आप घरेलू उपाय का सहारा ले सकते हैं। इस लेख में अंगूठे में दर्द के कारण और घरेलू उपाय बताये गए हैं।

अंगूठे में दर्द के कारण और 3 उपाय

अंगूठे में दर्द के कारण : Anguthe Mein Dard Ke Karan In Hindi

आमतौर पर चोट लगने, आर्थराइटिस (arthritis) होने, ज्यादा समय तक कीबोर्ड पर टाइप (typing for long hours) करने, आदि से अंगूठे में दर्द (Pain) और सूजन (Swelling) हो सकती है।

अंगूठे में दर्द के उपाय : Anguthe Mein Dard Ke Upaay In Hindi

1. दर्द और सूजन के लिए सिकाई करें (Fomentation for pain and swelling)

सिकाई (Cold Fomentation) करने से शरीर के किसी भी अंग में होने वाली सूजन और दर्द में आराम मिलता है। ठंडी और गर्म दोनों रूपों में सिकाई लाभकारी मानी जाती है और यह सूजन को कम करने में मदद करती है। एक टुकड़े बर्फ को सूती कपड़े में बांधकर दर्द वाले अंगूठे की सिकाई करें। यह सूजन को 5-7 मिनट में ही आराम देगा। दर्द के साथ सूजन से छुटकारा दिलाने के लिए ठंडी सिकाई कारगर है।

2. हल्दी का उपयोग करें (Turmeric treats pain and swelling)

हल्दी के एंटी-बैक्टीरियल (anti-bacterial) गुण के कारण यह अंदरूनी चोट को ठीक करने के लिए उपयोगी होती है। अंगूठे में होने वाली सूजन और दर्द को ठीक करने के लिए हल्दी वाला दूध भी फायदेमंद है। हल्दी वाला दूध आसानी से बनाया जा सकता है, इसके लिए एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाएं और इसका सेवन करें। दो से तीन दिनों तक हल्दी वाला दूध पीने से अंगूठे के दर्द और सूजन में आराम मिलता है। यह सेहत को भी अनेक लाभ पहुंचाता है।

3. सेंधा नमक के पानी का इस्तेमाल करें (Use rock salt water)

दर्द और सूजन के लिए सेंधा नमक का पानी फायदेमंद है। इसमें ऐसे गुण होते हैं जो दर्द और सूजन से राहत दिलाने के लिए सहायक हैं। उपयोग के लिए, एक बरतन पानी में सेंधा नमक डालें और हल्का गर्म करें। अंगूठे को इस पानी में डूबा कर रखने से सूजन में आराम मिल सकती है। इस उपाय को दो से तीन दिनों तक किया जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment