चक्कर आने के 5 कारण: Chakkar aane ke 5 karan

फोटो: नवभारत टाइम्स
फोटो: नवभारत टाइम्स

सर चकराना एक आम घटना है और अमूमन इस मौसम में इंसान का सर कई बार चकराता है। इसके पीछे अधिक गर्मी एक प्रमुख कारण होती है लेकिन वो सिर्फ इकलौता कारण नहीं है जिसकी वजह से इंसान का सर चकराता है क्योंकि ऐसे कई अन्य कारण हैं जिससे सर चकराने वाली स्थिति बन सकती है।

ये भी पढ़ें: कमजोरी के लिए क्या खाना चाहिए: Kamjori ke liye kya khaana chahiye

इनमें से कुछ स्थितियाँ मौसम के कारण बनती हैं जबकि कुछ अन्य के पीछे आपकी अपनी सेहत और सेहत को ठीक ना रखने के लिए किए गए छोटे बदलाव शामिल होते हैं। ऐसा कई बार होता है कि हम अपनी सेहत को ठीक नहीं रख पाते हैं और फिर उसकी वजह से जो परिणाम देखने को मिलते हैं उनमें से एक सर चकराना भी होता है।

ये भी पढ़ें: हाथ-पैरों में कमजोरी झुनझुनी का एहसास होना है किस बीमारी के लक्षण: haath pairon mein kamjori jhunjhuni ka ehsas hona hai kis beemaari ke lakshan

ये एक अच्छी खबर नहीं है लेकिन फिर भी आजकल के दौर में सर चकराना बेहद आम है और हर दूसरा इंसान इससे होकर गुजरता है। इसके लिए आपका खानपान जिम्मेदार है और साथ ही अन्य कई प्रकार की सेहत से जुड़ी हुई स्थितियाँ भी इसमें अपना योगदान निभाती हैं। आइए आपको उनके बारे में बताते हैं।

चक्कर आने के 5 कारण

लो ब्लडप्रेशर - ब्लडप्रेशर अगर ठीक ना हो तो इंसान को अजीब सा महसूस होता है। ऐसी स्थिति में इंसान के लिए चल फिर पाना भी मुश्किल हो जाता है और उस स्थिति में सर चकराना एक बेहद आम घटना है। आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए ताकि ऐसी परेशानी पेश ही ना आए।

विटामिन बी की कमी - ऐसी कई चीजें मौजूद हैं जिनसे विटामिन बी की कमी को दूर किया जा सकता है। आप चाहें तो इसके लिए टेबलेट्स भी ले सकते हैं या फिर चाहें तो सिर्फ फलों का सेवन करके भी आप इस कमी को पूरा कर सकते हैं। अगर आप नींबू का शर्बत पीना चाहें तो वो भी किया जा सकता है।

आयरन की कमी - खून ना बन रहा हो या फिर आयरन की कमी हो तो भी आपको चक्कर आ सकते हैं। आपके लिए ये बेहद जरूरी है कि आप पालक खाएं या फिर चुंकदर का जूस पिएं क्योंकि ऐसा करते ही आपको खासा आराम देखने को मिलेगा। ये दोनों ही आयरन की कमी को पूरा कर सकती हैं।

हड्डियों का कमजोर होना - हड्डियों का कमजोर होना बुरी बात है। अगर आप इस परेशानी से दो चार हो रहे हैं तो आज ही दूध को अपने खानपान का हिस्सा बनाएं क्योंकि उससे आपको लाभ होगा। दूध में कैल्शियम होता है जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है। आप भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

ज्यादा तली हुई चीजें खाना - अगर आपको तली भुनी चीजें खाने का शौक है तो आपको ऐसा कम कर देना चाहिए। आपके द्वारा ज्यादा तली भुनी चीजें खाने से आपके शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है जो किसी भी प्रकार से सेहत के लिए ठीक नहीं है। इसको कम रखना ही फायदेमंद है।

ये भी पढ़ें: घुटनों के दर्द का रामबाण इलाज: Ghutno ke dard ka ramban ilaj

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment