Create
Notifications

छाती में दर्द होने के कारण : Chest Pain Causes?

छाती में दर्द होने के कारण (फोटो - sportskeeda हिन्दी)
छाती में दर्द होने के कारण (फोटो - sportskeeda हिन्दी)
Vineeta Kumar
visit

छाती में दर्द (Chest Pain) कई रूपों में प्रकट होता है, जिसमें तेज छुरा लगने जैसा से लेकर सुस्त दर्द तक होता है। कभी-कभी सीने में दर्द कुचले जाने जैसा या जलने जैसा महसूस होता है। कुछ मामलों में, दर्द गर्दन तक, जबड़े तक जाता है, और फिर पीठ या नीचे एक या दोनों हाथों तक फैल जाता है। कई अलग-अलग समस्याएं छाती में दर्द का कारण बन सकती हैं। सबसे अधिक जानलेवा कारणों में हृदय या फेफड़े शामिल हैं। चूंकि छाती में दर्द एक गंभीर समस्या का संकेत दे सकता है, इसलिए तत्काल चिकित्सा सहायता लेना महत्वपूर्ण है। छाती में दर्द कई अलग-अलग संवेदनाओं का कारण बन सकता है जो इस बात पर निर्भर करता है कि लक्षण क्या है।

छाती में दर्द होने के कारण : Chest Pain Causes? In Hindi

दिल से जुड़े कारण (Heart-related causes)

सीने में दर्द के दिल से संबंधित कारणों के उदाहरणों में शामिल हैं:

- दिल का दौरा (Heart attack) - दिल का दौरा अवरुद्ध रक्त प्रवाह से, अक्सर रक्त के थक्के से, हृदय की मांसपेशियों तक होता है।

- एनजाइना (Angina) - एनजाइना दिल में खराब रक्त प्रवाह के कारण होने वाले छाती में दर्द के लिए शब्द है। यह अक्सर हृदय तक रक्त ले जाने वाली धमनियों की भीतरी दीवारों पर मोटी पट्टिकाओं के निर्माण के कारण होता है। ये प्लाक धमनियों को संकीर्ण करते हैं और हृदय की रक्त आपूर्ति को प्रतिबंधित करते हैं, खासकर शारीरिक गतिविधि के दौरान।

- महाधमनी विच्छेदन (Aortic dissection) इस जीवन-धमनी की स्थिति में हृदय (महाधमनी) से निकलने वाली मुख्य धमनी शामिल होती है। यदि इस रक्त वाहिका की आंतरिक परतें अलग हो जाती हैं, तो परतों के बीच रक्त मजबूर हो जाता है और महाधमनी के फटने का कारण बन सकता है।

- दिल के चारों ओर थैली की सूजन (pericarditis) - यह स्थिति आमतौर पर तेज दर्द का कारण बनती है जो सांस लेने या लेटने पर तेज हो जाती है।

पाचन कारण (Digestive causes)

सीने में दर्द पाचन तंत्र के विकारों के कारण हो सकता है, जिनमें शामिल हैं:

- जलन (Heartburn) - ब्रेस्टबोन के पीछे यह दर्दनाक, जलन तब होती है जब पेट का एसिड पेट से उस नली में चला जाता है जो गले को पेट (esophagus) से जोड़ती है।

- निगलने के विकार (Swallowing disorders) - अन्नप्रणाली के विकार निगलने को मुश्किल और दर्दनाक भी बना सकते हैं।

- पित्ताशय की थैली या अग्न्याशय की समस्याएं (Gallbladder or pancreas problems) - पित्ताशय की पथरी या पित्ताशय की थैली या अग्न्याशय की सूजन पेट में दर्द का कारण बन सकती है जो छाती तक फैल जाती है।

मांसपेशियों और हड्डियों के कारण (Muscle and bone causes)

कुछ प्रकार के छाती में दर्द चोटों और छाती की दीवार बनाने वाली संरचनाओं को प्रभावित करने वाली अन्य समस्याओं से जुड़ा होता है, जिनमें शामिल हैं:

- कोस्टोकॉन्ड्राइटिस (Costochondritis) - इस स्थिति में, रिब केज का कार्टिलेज, विशेष रूप से कार्टिलेज जो पसलियों को ब्रेस्टबोन से जोड़ता है, सूजन और दर्दनाक हो जाता है।

- दुखती मासपेशियां (Sore muscles) - क्रोनिक पैन सिंड्रोम, जैसे कि फाइब्रोमायल्गिया, लगातार मांसपेशियों से संबंधित छाती में दर्द पैदा कर सकता है।

- घायल पसलियां (Injured ribs) - एक चोट या टूटी हुई पसली सीने में दर्द का कारण बन सकती है।

फेफड़ों से संबंधित कारण (Lung-related causes)

फेफड़ों के कई विकार छाती में दर्द पैदा कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

- फेफड़े में रक्त का थक्का (pulmonary embolism) - एक रक्त का थक्का जो फेफड़े (pulmonary) धमनी में फंस जाता है, फेफड़ों के ऊतकों में रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध कर सकता है।

- फेफड़ों को ढकने वाली झिल्ली की सूजन (pleurisy) - यह स्थिति सीने में दर्द का कारण बन सकती है जो सांस लेने या खांसने पर बढ़ जाती है।

- ध्वस्त फेफड़ा (Collapsed lung) - एक ढह गए फेफड़े से जुड़ा छाती का दर्द आमतौर पर अचानक शुरू होता है और घंटों तक रह सकता है और आमतौर पर सांस की तकलीफ से जुड़ा होता है। एक ढह गया फेफड़ा तब होता है जब फेफड़े और पसलियों के बीच की जगह में हवा का रिसाव होता है।

- फेफड़ों की धमनियों में उच्च रक्तचाप (pulmonary hypertension) - यह स्थिति फेफड़ों में रक्त ले जाने वाली धमनियों को प्रभावित करती है और छाती में दर्द पैदा कर सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now