खून की कमी दूर करे चौलाई, जानिए अन्य 8 लाभ

खून की कमी दूर करे चौलाई, जानिए अन्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
खून की कमी दूर करे चौलाई, जानिए अन्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

हमने कई पत्तेदार साग के बारे में सुना। हमें उनके लाभों के बारे में कई बार बताया गया है और उन्हें अपने आहार में शामिल करने के लिए कहा गया है। जबकि केल, पालक, लेट्यूस, मेथी आदि काफी प्रसिद्ध हैं, अमरनाथ (Amarnath leaves), जिसे 'चौलाई' के नाम से भी जाना जाता है, यह भी गुणों में पीछे नहीं है। चौलाई कुछ हद तक पालक की तरह दिखता है और मुख्य रूप से हिमालय की तलहटी और दक्षिण भारत के तटों में पाया जाता है। यह विटामिन, मिनरल, पोटेशियम और फाइबर में भी समृद्ध हैं। इस लेख के माध्यम से हम चौलाई के स्वास्थ्य लाभ बताने जा रहे हैं।

खून की कमी दूर करे चौलाई, जानिए अन्य 8 लाभ : Chaulai Benefits In Hindi

1. फाइबर में उच्च (Rich in fiber)

चौलाई घुलनशील और अघुलनशील फाइबर से भरपूर होती हैं जिसके कई फायदे होते हैं। फाइबर खाने से हमें अपना वजन कम करने और हृदय रोग से बचने में मदद मिलती है क्योंकि यह रक्त में कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। चौलाई में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो दोनों ही भूख कम करने और वजन घटाने में मदद कर सकते हैं।

2. पोषक तत्वों का भंडार (Store of nutrients)

चौलाई के पत्ते आवश्यक फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सिडेंट का एक भंडार हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं और किसी के स्वास्थ्य को अतिरिक्त पोषण प्रदान करते हैं।

3. कैलोरी में कम (Low in calories)

100 ग्राम चौलाई के पत्तों में केवल 23 कैलोरी का अविश्वसनीय रूप से हल्का सामान होता है। वसा के निशान और बिल्कुल नहीं कोलेस्ट्रॉल उन्हें एक स्वस्थ भोजन विकल्प बनाते हैं, खासकर वे जो अपना वजन देख रहे हैं या जो इसे कम करना चाहते हैं।

4. एनीमिक के लिए फायदेमंद (Beneficial for anemic)

रेड ब्लड सेल के निर्माण के लिए आयरन की आवश्यकता होती है और सेलुलर मेटाबोलिज्म के लिए भी इसकी आवश्यकता होती है। आयरन के इस शक्तिशाली पंच का अधिकतम लाभ उठाएं जो कि चौलाई के पत्ते विटामिन C के कुछ स्रोत को जोड़कर प्रदान करते हैं क्योंकि यह रक्त में आयरन के अधिकतम अवशोषण की सुविधा प्रदान करता है।

5. इम्युनिटी को बढाए (Increase immunity)

चौलाई के पत्तों को अपने आहार का नियमित हिस्सा क्यों बनाना चाहिए। ये पत्तेदार साग विटामिन C से भरपूर होते हैं। 100 ग्राम पत्ते विटामिन C के लिए आपकी दैनिक आवश्यकता का 70% पूरा करेंगे। यह विटामिन एक पानी में घुलनशील विटामिन है और संक्रमण से लड़ने और जल्दी घाव भरने के लिए आवश्यक है। यह पर्यावरण में मुक्त कणों के प्रभाव को कम करने में भी मदद करता है जो उम्र बढ़ने और कई प्रकार के कैंसर के लिए जिम्मेदार होते हैं।

6. विटामिन से भरपूर (Rich in vitamins)

चौलाई के पत्ते विटामिन A से भरपूर होते हैं और एक कप इस एंटीऑक्सीडेंट विटामिन के लिए आपकी दैनिक आवश्यकता का 97% पूरा कर सकता है। स्वस्थ त्वचा और उचित दृष्टि के लिए भी विटामिन A की आवश्यकता होती है। इन पत्तेदार सागों में फोलेट, राइबोफ्लेविन, नियासिन, थायमिन, विटामिन B6 और अन्य सभी पाए जाते हैं। यह नवजात शिशुओं में जन्म दोषों को रोकने में मदद करते हैं और इष्टतम मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। यह ऑस्टियोब्लास्टिक (osteoblastic) गतिविधि को बढ़ावा देता है और हड्डी के द्रव्यमान को मजबूत करता है।

7. ग्लूटेन मुक्त (Gluten free)

चौलाई के पौधे के बीजों का उपयोग अनाज के रूप में किया जाता है और इसे पीसकर आटा बनाया जा सकता है। यह एक प्रोटीन युक्त आटा है जो पूरी तरह से लस मुक्त है, इसलिए यह उन लोगों के लिए अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद है जिनके पास ग्लूटेन असहिष्णुता (gluten intolerance) है।

8. पचाने में आसान (Easy to digest)

चौलाई के पत्ते बीमारी के बाद स्वस्थ होने वालों या उपवास करने वालों को अर्पित किए जाते हैं क्योंकि वे पाचन तंत्र के लिए आसान होते हैं। चौलाई के पत्ते दस्त और रक्तस्राव के इलाज में सहायक होते हैं। इसके नियमित सेवन से पाचन में लाभ होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment