Create

छींक आने के बाद सीने में दर्द का कारण : Cheenk Aane Ke Baad Seene Mein Dard Ke Karan

छींक आने के बाद सीने में दर्द का कारण (फोटो - sportskeeda hindi)
छींक आने के बाद सीने में दर्द का कारण (फोटो - sportskeeda hindi)

कई लोगों के साथ कभी-कभी छींकने के दौरान चेस्‍ट पेन की समस्‍या होती है, ऐसा कई कारणों से हो सकता है। बता दें छींक आने पर हमारे र‍िब केज ऊपर और नीचे मूव करते है और ऐसे में आपको तेज सांस लेने की जरूरत पड़ती है और हार्ट पर जोर पड़ता है। चलिए जानते हैं छींक (sneezing) आने पर सीने में दर्द के क्या कारण हो सकते हैं।

छींक आने के बाद सीने में दर्द का कारण : Cheenk Aane Ke Baad Seene Mein Dard Ke Karan In Hindi

गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिसीज (Gastroesophageal reflux disease) - एस‍िड र‍िफ्लक्‍स या हार्टबर्न के कारण भी छीक आने पर चेस्‍ट पेन हो सकता है। जब पेट में मौजूद एस‍िड ऊपर की ओर आ जाता है, इसके कारण आपको चेस्‍ट में पेन हो सकता है और छींक आने पर ये दर्द ज्‍यादा महसूस हो सकता है।

फेफड़ों में संक्रमण (Lungs infection) - फेफड़ों में संक्रमण होने के कारण भी छींक आने पर चेस्‍ट पेन की समस्‍या हो सकती है, अगर आपको लंग्‍स में इंफेक्‍शन के लक्षण हैं तो उसमें थकान, मसल्‍स में दर्द, बुखार, ड्राय या वेट कफ की समस्‍या हो सकती है। फेफड़ों में संक्रमण के कारण न‍िमोन‍िया या टीबी भी हो सकता है इसल‍िए इस लक्षण को नजरअंदाज न करें।

एलर्ज‍िक अस्‍थमा (Allergic asthma) - कुछ लोगों को एलर्ज‍िक अस्‍थमा की समस्या होती है, जिसकी वजह से उन्हें छींक के साथ चेस्‍ट पेन की श‍िकायत होती है। अस्‍थमा आपके फेफड़े और चेस्‍ट को प्रभाव‍ित कर सकता है। एलर्ज‍िक अस्‍थमा होने पर आपको छींंक आना, चेस्‍ट पेन, सांस लेने में परेशानी, थकान आद‍ि लक्षण नजर आ सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment