Create
Notifications

चेहरे पर बेसन लगाने के फायदे chehre par besan lagane ke fayde

फोटो- stylecraze
फोटो- stylecraze
Naina Chauhan
visit

हर घर की किचन में पाया जाने वाला बेसन अक्सर खाने के लिए तो इस्तेमाल किया ही जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बेसन आपके चेहरे पर निखार ला सकता है। बेसन जितना खाने के स्वाद को बढ़ाता है उतना ही आपकी सुंदरता को भी निखारने के काम आता है। बेसन आपके चेहरे को आकर्षक बनाने के साथ-साथ कई त्वचा समस्याओं से छुटकारा दिलाने का काम करता है। बेसन का फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाने के फायदे इतने होते हैं कि आपको इसके बाद चेहरे के लिए कुछ और करने की ज्यादा आवश्यकता ही नहीं होगी। आपको बता दें कि चेहरे पर बेसन लगाने के फायदे क्या हैं।

ये भी पढ़ें: कच्चे दूध से ब्यूटी टिप्स: kache doodh se beauty tips

चेहरे पर बेसन लगाने के फायदे-

ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद- अगर किसी का चेहरा ऑयली होता है तो इसकी वजह से चेहरे पर ऑयल बार-बार दिखता है। इसके लिए बेसन और दही को मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। इसे बनाने के लिए 1 चम्मच बेसन और उसी मात्रा में दही लें। अच्छे से मिक्स कर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। बेहतर रिजल्ट के लिए इस नुस्खे को हफ्ते में 2 बार करें।

टैन दूर करें- अगर टैनिंग की वजह से चेहरे की रंगत चली गई है तो इसके लिए बेसन की मदद ले सकते हैं। टैनिंग दूर करने के लिए 1 चम्मच बेसन, चुटकी भर हल्दी, आधा नींबू और थोड़े पानी को मिक्स कर पेस्ट बनाएं औऱ लगा लें।

ये भी पढ़ें: भीगे मुनक्का के फायदे: bheege munakka khane ke fayde

गर्दन काली होने पर- बेसन का इस्तेमाल गर्दन काली हो जाने पर भी किया जाता है। इसके इस्तेमाल से गर्दन का रंग हल्का हो जाएगा। इस पेस्ट को बनाने के लिए बेसन और सरसों के तेल को मिक्स कर पेस्ट बना लें और हफ्ते में 2 से 3 बार लगाएं।

चेहरा बेदाग बनाए- दाग धब्बे और अनइवन स्किन टोन को दूर करने के लिए बेसन लगाना चाहिए। इसके लिए एक चम्मच बेसन में दूध और गुलाब जल डालकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें।

चेहरे के बाल हटाने के लिए- अगर आप बार-बार पार्लर जाकर हेयर फेशियल से परेशान हैं तो इसके लिए घर पर ही बेसन के इस्तेमाल से हेयर फेशियल कर सकती है। इसके लिए दो चम्मच बेसन में बराबर मात्रा में सरसों का तेल डालें और पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें।

ये भी पढ़ें: मुनक्का और दूध के फायदे: munakka aur doodh ke fayde


Edited by Naina Chauhan
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now