Create

चीनी के 3 नुकसान : Chini Ke 3 Nuksan

चीनी के नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)
चीनी के नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

चीनी एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। चाय, दूध, कॉफी, शरबत, शिकंजी से लेकर तमाम तरह के व्यंजनों को बनाने में भी लोग चीनी का प्रयोग करते है। जो लोग मीठा खाने के शौकीन हैं, वो दिन भर में अपनी क्रेविंग को दूर करने के लिए बेहिसाब मीठा खा जाते हैं। लेकिन ऐसे में आपको बता दें जिस चीनी sugar को खाकर आप अपने मीठे की क्रेविंग दूर करते हैं, वो वास्तव में आपकी सेहत के लिए जहर का काम करती है। आपको बता दैं, चीनी का सेवन न सिर्फ आपके शरीर पर खराब असर डालती है बल्कि ये व्यक्ति के दिमाग पर भी बुरा असर डालती है। इसके सेवन से वजन तेजी से बढ़ता है और हड्डियों के भी नुकसान होता है। जानते हैं चीनी से क्या नुकसान होता है।

चीनी के 3 नुकसान : Chini Ke 3 Nuksan In Hindi

मोटापा - आज के समय में लोगों का मोटापा बढ़ता ही जा रहा है, जिसकी वजह से उन्हें तमाम बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। अगर आप मीठा नहीं भी खाते हैं, तो बाहर के शुगरी ड्रिंक्स, कोल्ड ड्रिंक, चॉकलेट, पेस्ट्री वगैरह तमाम चीजों के शौकीन होंगे। इनके जरिए भी आपके शरीर में शुगर पहुंचती है और आपका वजन तेजी से बढ़ता है।

फैटी लिवर की समस्या - जब भी कोई व्यक्ति चीनी का सेवन करता है, तो इससे लिवर का काम बढ़ जाता है और उस पर जोर पड़ने लगता है। इसके वजह से शरीर में लिपिड अधिक मात्रा में बनने लगता है और फैटी लिवर की समस्या का रिस्क बढ़ता है।

हार्ट अटैक का खतरा - अगर आप अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करते हैं तो इससे हार्ट अटैक Heaet Attack की भी वजह बन सकती है। दरअसल अधिक मात्रा में मीठा खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। इसके कारण हाई बीपी की समस्या होती है, साथ ही ब्लॉकेज, हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक का रिस्क बढ़ता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

comments icon
Fetching more content...