Create
Notifications

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर भूलकर भी न करें इस तेल का सेवन-Cholesterol Badhne Par Nhi Karna Chaiye Es Tel Ka Sevan

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर भूलकर भी न करें इस तेल का सेवन(फोटो-Sportskeeda hindi)
कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर भूलकर भी न करें इस तेल का सेवन(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava
visit

कोलेस्ट्रॉल का हाई (High Cholesterol) होना काफी खतरनाक साबित हो सकता है। क्योंकि इससे हार्ट (Heart) संबंधी कई बीमारियां हो सकती है। शरीर में बढ़ता हुआ कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक का सबसे बड़ा कारण होता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का सबसे बड़ा कारण गलत खान-पान ही होता है इसलिए कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर खाने में हेल्दी तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि कुछ तेल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बहुत तेजी से बढ़ाते है। जिससे हार्ट हटैक का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है। जानिए कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने पर कौन से तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर भूलकर भी न करें इस तेल का सेवन (Cholesterol Badhne Par Nhi Karna Chaiye Es Tel Ka Sevan In Hindi)

पाम ऑयल का नहीं करना चाहिए इस्तेमाल

पाम ऑयल (Palm oil) खाना बनाने में काम आने वाला तेल है। लेकिन बाकि तेल के मुकाबले पाम ऑयल में सैच्युरेटेड फैट (saturated fat) की अधिक मात्रा पाई जाती है। जो हार्ट के मरीजों के लिए बहुत खतरनाक साबित होता है। पाम ऑयल का इस्तेमाल ज्यादातर जंक फूड (Junk Food) बनाने के लिए किया जाता है। स्ट्रीट फूड वाले अक्सर कर पाम ऑयल का ही इस्तेमाल करते हैं, जिसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल का स्तर तेजी से बढ़ता है। इसलिए हार्ट के मरीजों को स्ट्रीट फूड खाने की सलाह नहीं दी जाती है।

नारियल तेल का नहीं करना चाहिए इस्तेमाल

जिन लोगों का बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर हाई होता है। उनको नारियल के तेल (Coconut Oil) का भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसमें भी सैच्युरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है। जिसके सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल तेजी से बढ़ता है।

इस तेल का करना चाहिए इस्तेमाल

अगर किसी का बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ गया हो, तो उसे सरसों के तेल (Mustard Oil) , सूरजमुखी के तेल (Sunflower Oil) या अलसी के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि इन तेलों में सैच्युरेटेड फैट की मात्रा नहीं होती है। जो हार्ट को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now