Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

क्या जिम जाकर वर्कआउट करने से पहले कॉफी पीना फायदेमंद होता है?

Amit Shukla
ANALYST
फ़ीचर
Modified 21 Dec 2019, 00:43 IST

फोटो: Fitnessvigil
फोटो: Fitnessvigil

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में रुकना मना है। ऐसे में अगर कोई वर्कआउट करना चाहे तो उसे अलग से समय निकालना पड़ता है। वर्कआउट के दौरान भी इस बात को कोई शर्तिया नहीं कह सकता कि उसे सारे फायदे मिलेंगे या नहीं।

ऐसे में कई लोगों का ये सवाल रहता है कि क्या कोई ऐसा तरीका है जिससे वर्कआउट के लिए बॉडी एनर्जाइज़ड हो। अगर आप भी उनमें से हैं तो आपको बताते चलें कि कॉफी एक ऐसा तरीका है जिससे आप वर्कआउट में ज्यादा फायदा पा सकते हैं। कॉफी को प्री-वर्कआउट ड्रिंक की तरह यूज़ किया जा सकता है।

कॉफी में दरअसल कैफीन होता है जिसका सेवन आपके शरीर में खून और ऊर्जा की गति को बढ़ा देता है। इससे आप बेहतर और एनर्जी से भरपूर महसूस करते हैं। इसे वर्कआउट से 30 से 45 मिनट पहले लेना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि हर किसी का शरीर अलग प्रकार का होता है और इसे पूरी तरह से शरीर में व्याप्त होने में इतना समय लग सकता है। अमूमन एक शरीर को कैफीन के इम्पैक्ट को पूरी तरह से महसूस करने में 5 से 6 घंटे का समय लगता है।

ये भी पढ़ें: CrossFit एक्सरसाइज़ क्या है और इससे जुडी 5 बातें जो आपको जाननी चाहिए

ऐसा जरूरी नहीं कि कॉफी हर शरीर के लिए फायदेमंद ही हो या फिर पूरी तरह से अपना प्रभाव छोड़ सके। इसलिए ये जरूरी है कि आप अपने फिजिशियन से बात जरूर करें। एक बड़ा सवाल जो अमूमन पूछा जाता है वो ये कि क्या ब्लैक कॉफी अच्छा ऑप्शन है या फिर कुछ और? आपको बताते चलें कि ब्लैक कॉफी वर्कआउट से पहले सबसे अच्छा ऑप्शन है, लेकिन अगर इसे पीने में आपको परेशानी हो रही है तो आप मिल्क वाली कॉफी भी पी सकते हैं। कॉफी वैसे भी दिल, गुर्दे और कैंसर से बचाने में मददगार है।

वर्कआउट से पहले कॉफी पीने की वजह से फोकस बढ़ता है, फैट लॉस जल्दी और तेजी से होता है। इसके अलावा परफॉर्मेंस भी बढ़ती है।

हेल्थ-फिटनेस, डाइट और एक्सरसाइज़ करने के तरीकों से जुड़ी सभी जानकारियां स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Published 11 Oct 2019, 16:00 IST
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...