Create
Notifications

कोविड वैक्सीन के बाद क्या खाना चाहिए? : Covid Vaccine Ke Baad Kya Khana Chahiye?

कोविड वैक्सीन के बाद क्या खाना चाहिए? (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
कोविड वैक्सीन के बाद क्या खाना चाहिए? (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
Vineeta Kumar
visit

कोरोना काल में, कोविड वक्सीनशन की प्रक्रिया जोरो-शोरो से चल रही, डोज 1-2 व बूस्टर वैक्सीन का अभियान जारी है। ऐसे में आपको कुछ जरुरी बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे कि वैक्सीन लगवाने के बाद क्या करना चाहिए और क्या खाना चाहिए? इस समय यह सवाल बहुत ज़रूरी है क्यूंकि वैक्सीन के बाद के लक्षण हर दूसरा व्यक्ति महसूस करता है। वैक्सीन के बाद कभी कभी बुखार, बदन दर्द आदि जैसे लक्षण देखने को मिलते है। इन्ही लक्षणों को ध्यान में रखते हुए, शोधकर्ताओं का यह मानना है के शारीरिक पोषण इनका एक मात्रा इलाज है। अच्छे पोषण के लिए आपका यह जानना ज़रूरी है के क्या और कौनसा खाद्य पदार्थ उपयोगी साबित होगा। हम आपको यह सुझाव देंगे के कोरोना से बचाव के लिए कोविड की वैक्सीन ज़रूर लगवाए और अपने शरीर की इम्युनिटी का ख्याल रखें। इस लेख में हम आपको वैक्सीन लगवाने के बाद क्या खाना चाहिए, इसके सुझाव देने जा रहे हैं।

कोविड वैक्सीन के बाद क्या खाना चाहिए? : Covid Vaccine Ke Baad Kya Khana Chahiye? In Hindi

शराब का सेवन ना करे (Avoid Alcohol)

कोरोना की वैक्सीन के बाद कोई भी नशीली पदार्थ का सेवन हानिकारक हो सकता है। वैक्सीन से हमारे शरीर में कई सारी प्रतिक्रियाएं होती हैं इस दौरान आपको आपके शरीर को आराम देना चाहिए और सिगरेट और शराब से दूरी बना लेनी चाहिए। शराब के सेवन से बॉडी में डिहाइड्रेशन यानि कि पानी की कमी होती है।

संतुलित डाइट लें (Have balance diet)

कोविड वैक्सीन के बाद कमज़ोरी से बचना सबसे जरुरी होता है इसलिए आराम करें और सतुलित आहार लें। संतुलित आहार में मौजूद पोषक तत्व आपको ऊर्जा और ताकत प्रदान करेगा।

हरी सब्ज़ी खाए (Eat green leafy vegetable)

हरी सब्जी में पोषण देने वाले गुण जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स होते है। यह किसी औषधी से कम नहीं, हरी सब्जियां स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी गंभीर से गंभीर बीमारियों को दूर करने में सहायक होती हैं। यह वैक्सीन के बाद के हर लक्षण से लड़ने में सहायक है।

ज़्यादा से ज़्यादा पानी का सेवन करे (Drink plenty of water)

पानी शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता है व किसी भी अन्य बीमारी से लड़ने, मांसपेशियों में ऐठन से बचाव के लिए, पेट साफ़ रखने के लिए और बदन दर्द में सहायक का काम करता है। इसीलिए खुदको को हाइड्रेटेड रखें।

आसानी से पचने वाला भोजन करें (Eat easy to digest foods)

आसानी से पचने वाले भोजन करें जैसे - दलिया, खिचड़ी, दाल आदि। इससे आपकी पाचन शक्ति बढ़ जाएगी जो आपको कोविड वैक्सीन के लक्षणों में आराम मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now