Create
Notifications

दलिया या ओट्स? वजन घटाने के लिए दोनों में क्या है बेहतर : Dalia Ya Oats Vajan Kam Karne Ke Liye Kya Hai Acha

दलिया या ओट्स? वजन घटाने के लिए दोनों में क्या है बेहतर (फोटो - sportskeeda hindi)
दलिया या ओट्स? वजन घटाने के लिए दोनों में क्या है बेहतर (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan
visit

वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ सही खानपान का होना जरूरी है। कई किलो वजन कम करने के लिए आपको एक सही डाइट लेना उतना ही जरूरी है। वैसे तो वेट लॉस डाइट में आपने अक्सर किनुआ, ओट्स, दलिया जैसी चीजों को देखा या फिर खाया भी होगा।

सुबह की मील बेलेंस होनी चाहिए क्योंकि वह हमारे दिन की पहली मील होती है। ऐसे में दलिया और ओट्स लोग वेट लॉस के लिए खूब खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वेट लॉस के साथ ही दलिया और ओट्स में क्या ज्यादा हेल्दी है? अगर नहीं तो जानिए-

दलिया -

दलिया आयरन, फॉलेट, कॉपर, मैग्नीशियम जैसे गुणों से भरपुर होता है। अगर आप वेट लॉस डाइट पर हैं तो दलिया फायदेमंद हो सकता है।

ओट्स -

ओट्स में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। ऐसे में दलिया की तरह ये भी आपके पेट को भरा रखता है, साथ ही ये आपके पाचन को भी हेल्दी रखता है। ओट्स में गुड कार्ब्स होते हैं, जो आपको एनर्जी देते हैं। वहीं इसमें प्रोटीन, मैग्नीशियम, आयरन और फोस्फोरस से भरपूर होते हैं। इसी के साथ ओट्स में फैट और कैलोरी काफी कम होता है।

दोनों में से क्या है बेहतर -

ओट्स और दलिया, दोनों में ही एक जैसे गुण हैं। ऐसे में आप वेट लॉस के लिए दोनों चीजों को खा सकते हैं।

कैसे खाएं दलिया और ओट्स -

कुछ लोगों को दलिया और ओट्स मीठा पसंद होता है। लेकिन अगर आप वेट लॉस करने के लिए इन दोनों चीजों को खा रहे हैं तो आप नमकीन दलिया या ओट्स खाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now