Create

दांतों की समस्याओं के लिए 7 घरेलू उपचार : Home Remedies For Dental Problem

दांतों की समस्याओं से हैं परेशान, अपनाएं चमत्कारी घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeeda हिन्दी)
दांतों की समस्याओं से हैं परेशान, अपनाएं चमत्कारी घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeeda हिन्दी)

दांतों की समस्या विभिन्न प्रकार की हो सकती हैं। उनमें से कुछ आपको पूरे दिन परेशान कर सकती हैं, जबकि कुछ आपको असहनीय दर्द भी दे सकती हैं। दंत के डॉक्टर के पास जाना और उनके चिकित्सीय उपचारों से इलाज करवाना हमेशा आरामदायक नहीं होता। इस लेख में आप दांतों की समस्याओं से लड़ने के कुछ घरेलु नुस्खों के बारे में आगे जानेंगे:-

दांतों की समस्याओं के लिए 7 घरेलू उपचार : Home Remedies For Dental Problem In Hindi

1. लौंग (Clove)

लौंग में एंटीसेप्टिक और एनेस्थेटिक गुण होते हैं। तो यह न केवल धड़कते दर्द को रोकता है, बल्कि बैक्टीरिया के संक्रमण या दांतों की सड़न के खिलाफ भी प्रभावी है। लौंग के तेल का सेक, पिसी हुई लौंग या साबुत लौंग का उपयोग दर्द वाली जगह पर लगाए।

2. अमरूद के पत्ते (Guava leaves)

अमरूद के पत्तों का उपयोग ग्रामीण भारत में दांतों को मजबूत बनाने के लिए किया जाता है। अमरूद के कुछ पत्तों को धोकर एक साथ चबाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट से दर्द वाले दांत को सील कर दें। अमरूद की पत्तियों में एंटीबायोटिक और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो दर्द से जल्दी राहत दिलाते हैं।

3. नमक और काली मिर्च (Salt and pepper)

नमक और काली मिर्च आपके दांतों के लिए अच्छे होते हैं और आजकल टूथपेस्ट में भी नमक मौजूद होता है। नमक और काली मिर्च का उपयोग करने के लिए, नमक और काली मिर्च के बराबर भाग लें और उन्हें पानी की कुछ बूंदों के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें, लेकिन ध्यान रखें कि नमक पूरी तरह से घुल न जाए। यह चिपचिपा पेस्ट लें और इसे दर्द वाले दांत और उसके आसपास के मसूड़े पर लगाएं। अधिकतम लाभ के लिए ऐसा दिन में दो बार करें।

4. फ्लोराइड वॉश (Fluoride wash)

फ्लोराइड वॉश दांतों की घिसी-पिटी परत को फिर से भरने में मदद करते हैं। इसलिए अगर आपके दांत संवेदनशील हैं, तो हर दिन फ्लोराइड वॉश से अपना मुंह धोएं। फ्लोराइड धोने से भी आपके दांत सफेद होते हैं।

5. बेकिंग सोडा (Baking soda)

बेकिंग सोडा दांतों को डिसेन्सिटाइज (desensitizes) करता है। आप अपने टूथपेस्ट पर कुछ बेकिंग सोडा छिड़क सकते हैं और इससे ब्रश कर सकते हैं। या फिर आप बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट बनाकर दर्द वाले दांत पर लगा सकते हैं। यह एक एनाल्जेसिक है, इसलिए यह दर्द से राहत देता है और बैक्टीरिया को भी मारता है।

6. पुदीना (Peppermint)

पुदीने की पत्तियों में मेन्थॉल होता है, इसलिए पुदीना चबाने से भी दांत दर्द से राहत मिलती है। इसमें विरोधी भड़काऊ गुण भी होते हैं, इसलिए सूजन वाले दांत को उसकी मूल स्थिति में बहाल कर दिया जाएगा। यदि तेल का उपयोग कर रहे हैं, तो दो बूंद सीधे पत्ते पर सबसे अच्छा है। बस कुछ पत्तियों को धोकर पेस्ट बना लें और फिर इसे दर्द वाले दांत पर लगाएं।

7. टी-ट्री ऑयल (Tea tree oil)

टी-ट्री के तेल में भी पेपरमिंट ऑयल की रासायनिक समानता होती है। तो, टी ट्री एसेंशियल ऑयल दांत दर्द से राहत दिलाने में बहुत अच्छा है। एक रुई को टी-ट्री ऑयल में भिगोएं और दर्द वाले दांतों के संपर्क में आने वाले जबड़े के बीच में चिपका दें, इससे तुरंत आराम मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment