Create
Notifications

डार्क सर्कल दूर करने के लिए अपनाएं ये 7 उपाय- Dark Circle Dur Karne Ke Liye Apnae Ye Upay

डार्क सर्कल दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय(फोटो-Sportskeeda hindi)
डार्क सर्कल दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

डार्क सर्कल (Dark Circle) की समस्या एक आम समस्या बन गई है, आंखों के नीचे डार्क सर्कल की शिकायत होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे नींद पूरी न होना, तनाव, सही डाइट न लेना, देर तक सोना, बढ़ती उम्र आदि, लेकिन डार्क सर्कल न सिर्फ चेहरे की खूबसूरती को कम करता है, बल्कि इससे इंसान अपनी उम्र से कहीं ज्यादा उम्र का दिखने लगता है। लेकिन अगर आपको भी आंखों के नीचे डार्क सर्कल की शिकायत है, तो चिंता करने की बात नहीं है, आप कुछ घरेलू उपायों का अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं डार्क सर्कल दूर करने के लिए कौन-कौन से उपायों को अपनाना चाहिए।

डार्क सर्कल दूर करने के लिए अपनाएं ये 7 उपाय- Dark Circle Dur Karne Ke Liye Apnae Ye Upay in hindi

टमाटर और नींबू

डार्क सर्कल की शिकायत को दूर करने के लिए टमाटर (Tomato) का इस्तेमाल काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि टमाटर में लाइकोपीन होता है। जो स्किन के लिए लाभदायक साबित होता है। इसलिए अगर आप टमाटर के रस में नींबू का रस (Lemon) मिलाकर डार्क सर्कल पर लगाते हैं, तो इससे डार्क सर्कल की समस्या से छुटकारा मिलता है।

गुलाब जल

डार्क सर्कल की समस्या होने पर गुलाब जल (Gulab Jal) का उपयोग भी काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि गुलाब जल एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं। इसलिए अगर आप रोजाना रात में सोने से पहले गुलाब जल को डार्क सर्कल पर लगाते हैं, तो इससे डार्क सर्कल की समस्या ठीक होती है।

सेब का सिरका

सेब का सिरका (Apple Cider vinegar) विटामिन से भरपूर होता है। इसलिए डार्क सर्कल की शिकायत होने पर अगर आप सेब का सिरका लगाते हैं, तो इससे डार्क सर्कल की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसके लिए रूई की मदद से सेब के सिरका को आंखों के नीचे लगाना चाहिए, फिर 15-20 मिनट बाद चेहरा धो लेना चाहिए।

बादाम का तेल

डार्क सर्कल की शिकायत होने पर बादाम के तेल (Almond Oil) का उपयोग लाभदायक साबित होता है। क्योंकि बादाम के तेल में विटामिन ई पाया जाता है, इसलिए अगर आप रात में सोने से पहले हल्के हाथों से बादाम के तेल से चेहरे पर मसाज करते हैं, तो इससे डार्क सर्कल की समस्या दूर होती है।

कच्चा दूध

कच्चे दूध (Raw milk) का इस्तेमाल त्वचा के लिए फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि दूध में लैक्टिक एसिड होता है, जो त्वचा को मुलायम और कोमल बनाता है। साथ ही अगर किसी को डार्क सर्कल की शिकायत है, तो वो भी दूर होती है।

आलू का रस

डार्क सर्कल की शिकायत होने पर आलू (Potato) का इस्तेमाल भी काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि आलू विटामिन से भरपूर होता है। इसलिए अगर आप आलू के रस को चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे काले घेरों की शिकायत दूर होती है।

शहद

अगर किसी को डार्क सर्कल की शिकायत है, तो उसे शहद (honey) का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि शहद एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इसलिए अगर आप आंखों के नीचे शहद लगाते हैं, तो इससे डार्क सर्कल की समस्या दूर होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...