Create

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए सोते समय तलवे पर रखें इस पौधे की पत्तियां : Diabetes Control Karne Ke Liye Sote Samay Kare Iss Patte Ka Istemal

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए सोते समय तलवे पर रखें इस पौधे की पत्तियां (फोटो - sportskeeda hindi)
डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए सोते समय तलवे पर रखें इस पौधे की पत्तियां (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जो शरीर को धीरे -धीरे अन्य बीमारी की ओर लोकर जाती है। जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है उनके लिए आक का पौधा बहुत लाभकारी होता है। आक का पौधा आपको आसानी से कहीं भी मिल जाता है। यह पौधा विषैला होने के बावजूद सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी होता है। इसकी फूल और पत्तियां डायबिटीज, अस्थमा और कुष्ट के रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकते हैं। जानते हैं कैसे डायबिटीज में आक का पौधा लाभकारी होता है। ( Aak Leaves For Diabetes)

डायबिटीज में आक के पत्ते इस्तेमाल करने का तरीका - Diabetes Mei Aak Ke Patte Ke Fayde In Hindi

1 . आक के पत्तों का प्रयोग करने के लिए सबसे पहले आप आक की कुछ पत्तियां ( Aak Leaves For Diabetes) लें। अब इन पत्तों के ऊपर मौजूद हल्की-हल्की लकड़ियों को हटा दें।

2 . अब आक के पत्तों के चिकने वाले हिस्से को अपने पैरों के तलवों पर लगाएं।

3 . ध्यान रखें कि आक का पत्ता ( Aak Leaves benefits in hindi) आपके तलवों पर टिका हुआ होना चाहिए। इसलिए इन पत्तों को तलवे पर अच्छे से बांधे।

4 . रातभर इन पत्तों को पैरों पर बंधा हुआ रहने दीजिए। फिर सुबह होने पर इन पत्तों को पैरों के तलवों से निकाल लें।

5 . इस प्रक्रिया को करीब 20 दिनों तक आजमानें से डायबिटीज की समस्या ठीक हो जाएगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...