Create
Notifications

डायब‍िटीज के साथ कैंसर हो जाए तो ऐसे रखें सेहत का ख्याल : Diabetes Ke Sath Cancer Ho Jaye Toh Aise Rakhe Sehat Ka Dyan

डायब‍िटीज के साथ कैंसर हो जाए तो ऐसे रखें सेहत का ख्याल (फोटो - sportskeeda hindi)
डायब‍िटीज के साथ कैंसर हो जाए तो ऐसे रखें सेहत का ख्याल (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan
visit

अगर किसी व्यक्ति को कैंसर है तो ब्‍लड शुगर लेवल प्रभाव‍ित हो सकता है। अगर आपको पैनक्र‍ियाज कैंसर है तो ये डायब‍िटीज को खासतौर पर प्रभाव‍ित करता है। वहीं टाइप 1 डायब‍िटीज में पेट या सर्व‍िक्‍स कैंसर होने का खतरा ज्‍यादा होता है। डायब‍िटीज के साथ कैंसर भी है तो भी कई समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। कैंसर की दवाओं के असर से ब्‍लड शुगर लेवल प्रभाव‍ित हो सकता है इसल‍िए जरूरी है क‍ि आपको सही इलाज के साथ हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल भी फॉलो करनी चाह‍िए।

डायब‍िटीज के साथ कैंसर हो जाए तो ऐसे रखें सेहत का ख्याल : Diabetes Ke Sath Cancer Ho Jaye Toh Aise Rakhe Sehat Ka Dyan In Hindi

हेल्‍दी डाइट लें (Healthy diet in hindi) - ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने के ल‍िए हेल्‍दी डाइट का सेवन करना है। ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल रखने के ल‍िए फैटी फूड्स का सेवन अवॉइड करें।

वजन कंट्रोल करें (Control your Weight) - अगर डायब‍िटीज के साथ कैंसर की बीमारी है तो ऐसे में आपको अपना वजन कंट्रोल करना चाह‍िए। वजन कंट्रोल करने के ल‍िए आप रोजाना फ‍िज‍िकल वर्कआउट में खुद को शाम‍िल करें और पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करें, इससे शरीर के बुरे तत्‍व बाहर न‍िकल जाएंगे और एक्सट्रा फैट जमा नहीं होगा।

तनाव कम करें (Avoid Stress) - डायब‍िटीज के साथ कैंसर हो जाए तो शारीर‍िक स्‍वास्‍थ्‍य के साथ-साथ मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य पर भी ध्‍यान देना चाह‍िए। कई बार बीमारी की वजह से मन उदास रहता है और ठीक होने की उम्‍मीद खत्‍म हो जाती है, इस समस्‍या से बचने के ल‍िए आपको रोजाना मेड‍िटेशन करना चाह‍िए। करीब 30 म‍िनट तक रोजाना मेड‍िटेशन करना फायदेमंद होता है इससे स्‍ट्रेस कम होता है और आप पर इलाज का बेहतर असर होगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now