Create

वजन बढ़ाने के लिए डाइट टिप्स- Wajan Badhane ke liye Diet Tips

वजन बढ़ाने के लिए फॉलो करें डाइट टिप्स
वजन बढ़ाने के लिए फॉलो करें डाइट टिप्स

स्वस्थ शरीर के लिए संतुलित वजन का होना बहुत जरूरी होता है। वजन कम करने के लिए लोग जिम में खूब पसीना बहाते हैं, साथ ही अपने खान-पान पर खूब ध्यान देते हैं। लेकिन, जिनका वजन पहले से ही कम होता है उन्हें तो अपनी सेहत पर खास ध्यान देना होता है। बता दें कि, न तो ज्यादा वजन अच्छा और न ही कम वजन। इसलिए हमे ऐसे खान-पान को बढ़ावा देना चाहिए जो हमारे सेहत के साथ वजह को नियंत्रित करने में लाभकारी हों। आज हम बात करेंगे वजन बढ़ाने के लिए क्या-क्या खाना चाहिए।

मेवे के साथ दूध (To gain weight drink milk by adding dry fruits)

वजन बढ़ाने के लिए मेवे के साथ दूध का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है। बादाम, खजूर और अंजीर का सेवन करने से वजन तेजी से बढ़ता है। इसके अलावा रोज 30 ग्राम किशमिश खाने से भी वजन तेजी से बढ़ता है।

आलू से बढ़ता है वजन (Potato increases weight)

वजन कम करने वालों को आलू नहीं खाने का सलाह दिया जाता है। आलू में कार्बोहाइड्रेट्स और कॉम्प्लेक्स शुगर होता है, जो वजन को बढ़ाने का काम करता है। ऐसे में आलू के सेवन से वजन को बढ़ाया जा सकता है। हालांकि, ज्यादा आलू खाना सेहत के लिए सही नहीं है ऐसे में तरीके से डाइट फॉलो करें।

वजन बढ़ाने के लिए खाएं घी (eat ghee to gain weight)

आयुर्वेद में घी को कई गंभीर बीमारियों को खत्म करने के लिए जड़ी-बूटी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। घी के सेवन से शरीर में वसा की मात्रा बढ़ती है। इसके साथ ही घी में सैट्योरेटेड फैटी और कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है जिसके वजह से वजन बढ़ने में मदद मिलती है।

केला से बढ़ता है वजन (Banana increases weight)

केले में भरपूर मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। वजन बढ़ाने के लिए रोजाना केले का सेवन करना फायदेमंद रहेगा। इसके साथ ही केला खाने से एनर्जी मिलती है और सेहत भी बनती है। इसके लिए दूध के साथ सेवन कर सकते हैं या फिर शेक बनाकर पी सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment