Create

वजन कम करने के लिए पिएं ये 8 जूस- Vajan Kam Karne Ke Liye Piye Ye Juice

वजन कम करने के लिए पिएं ये जूस(फोटो-Sportskeeda hindi)
वजन कम करने के लिए पिएं ये जूस(फोटो-Sportskeeda hindi)

आजकल ज्यादातर लोग बढ़ते वजन (Weight) से परेशान हैं, जो न कि सिर्फ शरीर का आकार बिगाड़ता है, बल्कि बढ़ता वजन कई बीमारियों को भी जन्म देता है। वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण गलत खान-पान और फिजिकल एक्टिविटी में कमी है। लेकिन वजन को कंट्रोल करना जरूरी होता है। वजन को कंट्रोल करने के लिए फलों और सब्जियों के जूसों का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि फलों और सब्जियों में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, साथ ही इसमें कई विटामिन भी मौजूद होते हैं। जो शरीर को स्वस्थ रखने में और वजन को कम करने में मददगार साबित होते हैं। इसलिए आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए कौन-कौन से जूस का सेवन करना चाहिए।

वजन कम करने के लिए पिएं ये 8 जूस

चुकंदर का जूस- चुकंदर का जूस (Beetroot Juice) वजन कम करने में काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि चुकंदर में कैलोरी की मात्रा कम होती है और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, इसलिए अगर आप नियमित रूप से चुकंदर के जूस का सेवन करते हैं, तो इससे वजन कंट्रोल होता है।

गाजर का जूस- गाजर के जूस (carrot juice) का सेवन भी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि गाजर पोषक तत्वों से भरपूर होता है, साथ ही गाजर में कैलोरी की भी कम मात्रा पाई जाती है। इसलिए इसके जूस का सेवन करने से वजन असानी से कम होता है।

नींबू पानी- वजन कम करने के लिए नींबू पानी (Lemon Juice) का सेवन रामबाण माना जाता है। क्योंकि नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है। इसलिए अगर आप नींबू पानी का सेवन करते हैं, तो इससे वजन तेजी से कम होता है। साथ ही कई और बीमारियां भी दूर होती है।

आंवला का जूस- वजन कम करने के लिए आंवला के जूस (Amla Juice) का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि आंवला के जूस का सेवन मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और वजन को कम करने में मददगार साबित होता है।

करेले का जूस- करेले के जूस (bitter gourd juice) का सेवन वजन कम करने में काफी मददगार साबित होता है। क्योंकि करेले के जूस में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। इसलिए अगर आप करेले के जूस का सेवन करते हैं, तो इससे वजन आसानी से कम होता है।

खीरे का जूस- वजन कम करने के लिए खीरे का जूस (cucumber juice) एक बेहतर विकल्प है, क्योंकि खीरे में फाइबर की अधिक मात्रा होती है और कैलोरी की मात्रा कम होती है। इसलिए अगर आप इसके जूस का सेवन करने से वजन कंट्रोल होता है।

अनार का जूस- अनार में भरपूर मात्रा में फाइबर और विटामिन पाया जाता है, इसलिए अगर आप अनार के जूस (pomegranate juice) का सेवन करते हैं, यह वजन को कम करने में फायदेमंद साबित होता है। साथ ही अनार के जूस का सेवन करने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है।

लौकी का जूस- जो लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं, उनको लौकी के जूस (Lauki Juice) का सेवन करना चाहिए। क्योंकि लौकी में फाइबर की अधिक मात्रा मौजूद होती है और कैलोरी की कम मात्रा होती है। इसलिए अगर आप सुबह खाली पेट लौकी के जूस का सेवन करते हैं, तो इससे वजन कंट्रोल होता है। साथ ही यह हार्ट के लिए भी लाभदायक साबित होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment