Create
Notifications

धूल से एलर्जी के लक्षण और 3 घरेलू उपाय - Dust Allergy Symptoms And Home Remedies

धूल से एलर्जी के लक्षण और 3 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
धूल से एलर्जी के लक्षण और 3 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

धूल से हुई एलर्जी (Dust Allergy) छोटे कीड़ों से होने वाली एलर्जी है जो आमतौर पर घर की धूल में रहते हैं। धूल से एलर्जी के लक्षणों में सामान्य से लेकर फीवर तक शामिल हैं, जैसे छींकना और नाक बहना आदि। धूल के कण से एलर्जी वाले बहुत से लोग अस्थमा के लक्षणों का भी अनुभव करते हैं, जैसे कि घरघराहट और सांस लेने में कठिनाई होना। धूल के कण, टिक्स और मकड़ियों के करीबी रिश्तेदार, माइक्रोस्कोप के बिना नहीं दिखाई देते हैं। धूल के कण लोगों द्वारा छोड़ी गई स्किन सेल्स को खा जाते हैं, और यह गर्म, ह्यूमिड वातावरण में पनपते हैं। अधिकांश घरों में, बिस्तर, फर्नीचर और कारपेट जैसे सामान धूल के कीटाणुओं के लिए एक आदर्श वातावरण प्रदान करते हैं। यह लेख धूल से हुई एलर्जी के लक्षण और घरेलू उपाय बताने जा रहा है।

धूल से एलर्जी के लक्षण और 3 घरेलू उपाय

धूल से एलर्जी के लक्षण : Symptoms Of Dust Allergy In Hindi

धूल से हुई एलर्जी के लक्षणों में शामिल हैं:-

- आंखों में खुजली, लाल या पानी आना

- नाक बंद

- छींक आना

- बहती नाक

- खाँसी

- नोज ड्रिप

- चेहरे का दबाव तथा दर्द

- आंखों के नीचे सूजन या नीले रंग की त्वचा होना

- एक बच्चे में, नाक को बार-बार ऊपर की ओर रगड़ना, आदि

धूल से हुई एलर्जी के कुछ लक्षण, जैसे कि नाक बहना या छींकना, सामान्य सर्दी के समान हैं। कभी-कभी यह जानना मुश्किल होता है कि आपको सर्दी है या एलर्जी है। यदि लक्षण एक सप्ताह से अधिक समय तक बने रहते हैं, तो आपको एलर्जी हो सकती है।

धूल से एलर्जी के घरेलू उपाय : Home Remedies For Dust Allergy In Hindi

1. विटामिन C का सेवन (Increase Vitamin C intake)

धूल से एलर्जी के लक्षणों के इलाज के लिए घरेलू उपचारों में से एक सिट्रस फल का सेवन है। जैसे संतरे, अनानास, अंगूर और नींबू उन सिट्रस फल में से एक हैं जो श्वसन संबंधी कई समस्याओं जैसे ब्रोंकाइटिस और अस्थमा का इलाज करने में मदद करते हैं। यहां तक कि कद्दू भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो फेफड़ों को फंक्शन करने खांसी की समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसमें विटामिन C भी होता है जो एलर्जी, संक्रमण और सूजन से निपटने के लिए जाना जाता है।

2. पेपरमिंट टी (Peppermint tea )

आप घर पर गर्मागर्म पेपरमिंट टी बनाकर पूरे दिन पी सकते हैं। पेपरमिंट में मेन्थॉल के साथ-साथ एंटी-इंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory) और डिकंजेस्टेन्ट (decongestant) गुण होते हैं जो स्वाभाविक रूप से छींकने और घरघराहट का इलाज कर सकते हैं। आप दो कप पुदीने की चाय के ठीक बाद बहती नाक को आसानी से अलविदा कह सकते हैं। यह धूल एलर्जी के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद कर सकती है।

3. घी (Ghee)

घी एक प्राकृतिक उपचार है जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और एलर्जी में भी मदद कर सकता है। घी एक उपयोगी नेचुरल उपचार के रूप में जाना जाता है जिसमें लाभकारी औषधीय गुण होते हैं। धूल से हुई एलर्जी को प्रबंधित करने के लिए घी एक प्रभावी तरीका है और इसे आसानी से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...