Create
Notifications

पाचन शक्ति को दुरुस्त करने के लिए खाएं सहजन, जानिए इसके फायदे - Pachan Shakti ko durust karne ke liye Khye sehjan, janiye iske fayde

पाचन शक्ति को दुरुस्त करने के लिए खाएं सहजन, जानिए इसके फायदे
पाचन शक्ति को दुरुस्त करने के लिए खाएं सहजन, जानिए इसके फायदे
reaction-emoji
Ritu Raj
visit

शरीर में रोग की मुख्य जड़ पेट को ही माना जाता है, पेट से ही रोगों की शुरुआत होती है। पाचन तंत्र हमारे शरीर का इम्पोर्टेन्ट पार्ट है। यह हमारे भोजन को पचाता हैं और उससे मिले नुट्रिएंट्स पूरे शरीर को प्रोवाइड करता है। इसलिए पाचन तंत्र का हमेशा सही रहना जरूरी होता है। सुबह पेट अच्छे से साफ होना, हेल्दी होने की सबसे बड़ी निशानी होती है। आज हम बात करेंगे सहजन के बारे में जिसके जरिए पाचन शक्ति को दुरुस्त किया जा सकता है और इसके साथ ही इसमें कई सारे विटामिन्स पाए जाते हैं जो हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। सहजन में इम्यूनिटी को मजबूत करने की क्षमता होती है। सहजन शरीर में कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और मैग्नीशियम की कमी आसानी से दूर कर सकता है।

सहजन खाने के फायदे | Benefits of Drumstick

-सहजन विटामिन से भरपूर होता है, इसमें विटामिन ए, बी1, बी2, बी3 और बी6 आदि पाए जाते हैं।

-सहजन में फाइबर का अच्छा मात्रा पाया जाता है जो पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है। इसके साथ ही इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल स्तर भी कंट्रोल में किया जा सकता है।

-सहजन में कैल्शियम और फास्फोरस प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

-सहजन खाने से डिप्रेशन, घबराहट या थकावट जैसी समस्या में राहत मिलती हैं।

शरीर के हानिकारक कणों को बाहर निकाले सहजन (Drumstick removes harmful particles of the body)

सहजन में एंटी-ऑक्सीडेटिव गुण होते हैं और यह पर्यावरण में मौजूद मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों से बचाते हैं। मुक्त कण के कारण होने वाली क्षति टाइप 2 डायबिटीज, हृदय की समस्याओं और अल्जाइमर जैसी कई पुरानी बीमारियों के लिए जिम्मेदार है। सहजन में विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो मुक्त कणों के खिलाफ लड़ती है।

आयरन की कमी को दूर करे सहजन (Drumstick to remove iron deficiency)

जिनके शरीर में आयरन की कमी होती है उसे सहजन का सेवन करना चाहिए। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। साथ ही आपके खून को साफ करने में भी ये काफी मदद करता है।

पेट के लिए सहजन के फायदे (Benefits of drumstick for stomach)

सहजन के सेवन से पेट संबंधी कई और समस्याओं को खत्म किया जा सकता है, जैसे पेट दर्द और अल्सर। इसमें एंटी-अल्सर गुण मौजूद होते हैं, जिसकी चलते अल्सर के जोखिम से बचाव करता है। इसके साथ ही लिवर की समस्याओं से भी राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now