Create
Notifications

सुबह इन चीजों का सेवन करना लाभकारी होगा: Subah In Cheejon Ka Sevan Karna Laabhkari Hoga 

सुबह किया गया नाश्ता आपके दिन की दिशा निर्धारित करता है। (फोटो: Very Well Fit)
सुबह किया गया नाश्ता आपके दिन की दिशा निर्धारित करता है। (फोटो: Very Well Fit)
Amit Shukla
visit

नाश्ता एक बेहद जरूरी मील है। इस भोजन को कभी भी मिस ना करें। अगर आप ये सोच रहे हैं कि इसकी ऐसी महत्ता क्यों है तो पिछले आर्टिकल में हमने आपसे सुबह कुछ आदतों को जीवन का हिस्सा बनाने का अनुरोध किया था। ये उसी क्रम में अगला कदम है। जब आप एक्सरसाइज कर चुके होंगे तो आपने शावर ले लिया होगा और नहाने के बाद भूख लगती है।

भूख लगने पर हम अमूमन कुछ भी खाने लग जाते हैं या कुछ भी बनाने लग जाते हैं। ये बात ध्यान रखें कि ये पिछली रात को खाए गए खाने के बाद आपका पहला भोजन है। रात में खाए गए भोजन से जरूरी तत्व शरीर में और गैर जरूरी मल एवं मूत्र के माध्यम से शरीर से बाहर हो गए हैं।

अब आपका पेट खाली है और उसको अपने पोषक तत्व चाहिए। यदि आप उसे फास्ट फूड या जंक फूड खिलाते हैं तो उससे आपको ही नुकसान होगा। फास्ट फूड में सिर्फ उसके नाम में फास्ट है, बाकी उसको खाने से (फिर चाहे आप उसे किसी भी समय खाएं) आपका शरीर स्लो ही होता है।

वहीं जंक फूड में तो पहला शब्द ही उसकी गुणवत्ता के बारे में बताता है। इसके बाद भी अगर आप उसे खाते हैं तो आपको डॉक्टर से जल्द ही मिलना पड़ सकता है। ऐसे में बड़ा सवाल ये हो सकता है कि क्या आप कुछ ऐसा खा सकते हैं जिससे आपका पेट भी भरे और आपको बेवजह के तत्व ना प्राप्त हों।

सुबह इन चीजों का सेवन करना लाभकारी होगा: Subah In Cheejon Ka Sevan Karna Laabhkari Hoga

दूध का सेवन करें: Drink milk

दूध का सेवन करते ही आपको काफी लाभ होगा। इसमें कैल्शियम तो होता ही है लेकिन साथ ही इसमें अन्य जरूरी तत्व भी होते हैं जो आपके शरीर को ऊर्जा देते हैं। इससे आपको अच्छा महसूस होता है जो एक अच्छी बात है। वैसे अगर आप दूध नहीं पीते हैं या आपको उससे एलर्जी है तो आप अगले ऑप्शंस को ट्राई कर सकते हैं।

फल खाएं: Eat fruits

खाली पेट फल खाने के कई फायदे हैं। हमने आपको खाली पेट नींबू पानी पीने, और कीवी खाने के फायदों के बारे में तो बताया ही हुआ है साथ ही ये भी बताया है कि क्या रात में फल खाने चाहिए या नहीं। ऐसे में आप इस बारे में तो पढ़ ही सकते हैं लेकिन साथ ही शरीर को फिट रखने के लिए आप कोई भी फल खा सकते हैं।

तैलीय या तली भुनी चीजों ना करें, हल्का खाएं: Don't eat oily, spiced food in the morning, eat light food

सुबह सुबह तेल से भरी चीजें जैसे पराठे, भटूरे ना खाएं। इनको खाने से आपको नुकसान होगा। इसलिए हल्का खाना खाएं। आप ऐसी कई डिश हैं जिन्हें बना सकते हैं और उससे आपको ताकत भी मिलेगी और आपका पेट भी भर जाएगा। इसका प्रयास करें क्योंकि ये एक अच्छा कदम है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)


Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now