Create

कीवी फल खाने का समय: Kiwi fal khaane ka samay

फोटो: Rajasthan Patrika
फोटो: Rajasthan Patrika

कीवी को आप किसी भी फल वाली दुकान पर प्राप्त कर सकते हैं। चूँकि कीवी में विटामिन सी, फाइबर, विटामिन ई, पोटेशियम, सोडियम, कॉपर और एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं तो ये एक साथ मिलकर कई बीमारियों को ठीक करने में मदद करते हैं। आपके पेट के लिए फाइबर सबसे ज्यादा जरूरी है।

ये भी पढ़ें: बकरी का दूध कच्चा पीना चाहिए या गर्म करके: Bakri ka doodh kaccha peena chahiye ya garm karke

अगर आपको पाचन से जुड़ी हुई कोई दिक्कत है तो आप इसका सेवन कर सकते हैं, वहीं अगर आपके हॉर्मोन्स में कोई गड़बड़ी है तो वो भी आप कीवी के माध्यम से ठीक कर सकते हैं। इंसान को हमेशा तरोताजा महसूस करना चाहिए और वो कीवी के माध्यम से मुमकिन है जो एक अच्छी बात है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत और आँखों की समस्या को ठीक रखने में भी कीवी बेहद मददगार है। आप भी ये समझ रहे होंगे कि कीवी आपकी सेहत के लिए कितनी लाभकारी है पर क्या इसे किसी भी समय पर खाया जा सकता है? जी नहीं, इसे कुछ समय पर खाएं तो आपको उससे काफी लाभ मिलेगा।

कीवी फल खाने का समय

खाली पेट

खाली पेट किसी भी फल को खाने से आपको काफी लाभ होता है। अगर आप ऐसा करते हैं तो शरीर में सिर्फ उस फल के जरूरी तत्व ही जाते हैं। इससे आपको फायदा होता है क्योंकि शरीर को सुबह सुबह खाली पेट कुछ पौष्टिक प्राप्त हो रहा है जो उसकी सेहत को ठीक रखने में मदद करेगा।

ये भी पढ़ें: सुबह खाली पेट अखरोट खाने के 3 फायदे: Subah khali pet akhrot khaane ke 3 fayde

खाने के पहले और बाद में ना खाएं

अगर आपने दिन में किसी भी प्रकार का नाश्ता किया है तो इसका सेवन ना करें। इससे आपको नुकसान होता है और अगर आपने कोई बड़ा मील जैसे लंच या डिनर किया है तो इसका सेवन बिल्कुल ना करें। इससे आपके पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है जो फिर आपकी सेहत को नुकसान पहुँचाता है।

कीवी को खाने के पहले और बाद में आधे घंटे तक कुछ ना खाएं

ये बात बिल्कुल उसी तरह से सच है जैसे खाना खाने के बाद पानी पीने को लेकर जानकारी दी जाती है। अगर आप अपने पाचन तंत्र को ठीक रखना चाहते हैं तो कीवी का सेवन करने से पहले और करने के बाद अगले तीस मिनट तक ना कुछ खाएं एवं पिएं। इससे आपकी सेहत को फायदा होगा और ना करने पर नुकसान भी आपका ही होगा।

ये भी पढ़ें: Yasmin Karachiwala ने घुटनों को मजबूत करने के लिए आसान से तरीके बताये, आप भी जानें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment