Create

गर्मी में नहीं होगा डिहाइड्रेशन, इन फलों का करें सेवन- Garmi Me Nahi Hoga Dehydration, In Falo Ka Kare Sevan

गर्मी में नहीं होगा डिहाइड्रेशन, इन फलों का करें सेवन(फोटो-Sportskeeda hindi)
गर्मी में नहीं होगा डिहाइड्रेशन, इन फलों का करें सेवन(फोटो-Sportskeeda hindi)

गर्मी के मौसम (Summer Season) में स्वास्थ्य का खास ध्यान रखना पड़ता है। क्योंकि गर्मी के मौसम में चिलचिलाती धूप और लू लगने की वजह से आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। खासकर गर्मी के मौसम में पानी की कमी यानि डिहाइड्रेशन (Dehydration) की शिकायत होने की वजह से ज्यादातर लोग बीमार पड़ते हैं। क्योंकि पानी की कमी से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की कमी हो जाती है। जिसकी वजह से कमजोरी, उल्टी, दस्त, पेशाब में जलन और बेहोशी जैसी शिकायते हो सकती है। ऐसे में शरीर को हाइड्रेट रखना काफी जरूरी होता है। शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी के साथ-साथ पानी से भरपूर फलों (Fruits) का सेवन करना भी जरूरी होता है। क्योंकि कई फल ऐसे भी होते हैं, जिसमें पानी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसलिए अगर आप इन फलों का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और शरीर हाइड्रेट भी रहता है।

गर्मी में नहीं होगा डिहाइड्रेशन, इन फलों का करें सेवन

तरबूज- गर्मी के मौसम में तरबूज (Watermelon) का सेवन सेहत को कई लाभ पहुंचाता है। क्योंकि तरबूज में विटामिन सी, ए और बी जैसे तत्व पाए जाते हैं, साथ ही तरबूज में 90 प्रतिशत के लगभग पानी भी पाया जाता है, इसलिए अगर आप रोजाना तरबूज का सेवन करते हैं, तो इससे डिहाइड्रेशन की शिकायत नहीं होती है और शरीर हाइड्रेट रहता है।

खरबूज- तरबूज के साथ-साथ खरबूज (Muskmelon) का सेवन भी स्वास्थ्य को कई लाभ पहुंचाता है। क्योंकि खरबूज में भी विटामिन ए और सी के साथ-साथ पानी की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसलिए खरबूज का सेवन करने से कई बीमारियां दूर होती है। साथ ही शरीर हाइड्रेट भी रहता है।

पपीता- पपीता (Papaya) पोषक तत्वों से भरपूर होता है, साथ ही पपीता में पानी की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसलिए पपीता का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। साथ ही पपीते का सेवन शरीर को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।

सेब- सेब (Apple) विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है। इसलिए सेब का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। साथ ही सेब का सेवन करने से डिहाइड्रेशन की शिकायत भी नहीं होती है। इसके लिए रोजाना एक सेब का सेवन करना चाहिए।

खीरा और ककड़ी- गर्मी के मौसम में पानी की कमी को दूर करने के लिए खीरा (Cucumber) और ककड़ी का सेवन करना चाहिए। क्योंकि खीरा और ककड़ी दोनों ही में पानी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसलिए अगर आप खीरा और ककड़ी का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर हाइड्रेट रहता है और डिहाइड्रेशन की शिकायत नहीं होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment