Create

वजन बढ़ाने के लिए व्यायाम: Vazan Badhaane Ke Liye Vyayaam 

वजन बढ़ाने के लिए आप करें ये एक योगासन और इससे मिलेगा लाभ (फोटो: Stylecraze)
वजन बढ़ाने के लिए आप करें ये एक योगासन और इससे मिलेगा लाभ (फोटो: Stylecraze)

वजन घटाने के बारे में तो आपने कई लोगों से सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ लोग वजन बढ़ाने की भी इच्छा रखते हैं। जी हाँ, ये सच है क्योंकि हर इंसान का शरीर और उसकी काया, उसका पाचन अलग अलग होता है। ऐसे में हर इंसान की शारीरिक जरूरत भी अलग होती है।

ऐसे कई लोग हैं जो अपने खान पान को सही रूप से नहीं कर पाते हैं और उसकी वजह से उनका वजन और उनकी तोंद बढ़ जाती है। वहीं कुछ ऐसे लोग भी हैं जो चाहे कितना भी खा लें पर उनके शरीर को कुछ लगता ही नहीं है और वो पतले एवं कम वजन वाले ही रहते हैं। इस प्रकार के लोगों को कुपोषित भी कहा जाता है लेकिन ये शब्द सिर्फ तब सत्य होता है जब किसी को उसकी शक्ति के अनुरूप जरूरी भोजन और तत्व नहीं मिल रहे हों।

वजन घटाना कोई बड़ा काम नहीं है क्योंकि उसके लिए तो मार्केट में कई प्रकार के उपाय मौजूद हैं। वहीं अगर आप वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो उसके लिए भी कई दवाइयाँ हैं लेकिन क्या आप अपनी सेहत को दवाइयों के हवाले करना चाहेंगे? क्या ये एक सही कदम होगा या आपको कुछ और करना होगा?

वजन बढ़ाने के लिए व्यायाम: Vazan Badhaane Ke Liye Vyayaam

भुजंगासन: Bhujangasana

वजन कम है और आपको भूख भी कम लगती है, या इन दोनों में से कोई भी परेशानी होने पर आपको भुजंगासन करना चाहिए। अगर आपकी पीठ में दर्द रहता है तो भी आपको ये आसन करना चाहिए। कमर का दर्द हो या पीठ का, बैक पेन से जुड़ी हर अवस्था को ठीक करने में भुजंगासन कारगर है।

इसको करने के लिए सबसे पहले जमीन या मैट पर पेट के बल लेट जाएं। अपने हाथों को कंधे के पास लाएं और अब उन्हें कमर की तरफ धीरे धीरे ले जाएं। जब आप फेफड़ों के अंत पर पहुँच जाएं तो अपने हाथों को स्थिर कर लें। अब आपको सांस अंदर लेनी है और कमर से ऊपर के हिस्से को उठाना है।

इस दौरान कमर जमीन या मैट पर ही रहेगी जबकि बाकी का शरीर ऊपर की तरफ होगा। आप भुजंग के आसन में होंगे और सांस अब भी अंदर ही होगी। अब धीरे धीरे सांस छोड़ते हुए अपने वक्ष स्थल को जमीन पर लेकर आएं। हाथ भी उसी जगह पर वापस आ जाएंगे जहाँ पर वो इस आसन की शुरुआत में थे, यानी फेफड़ों के दोनों तरफ। अब इस आसन को फिर से करें और तब तक करें जब तक आप तक ना जाएं। इससे पेट की मसल्स स्ट्रेच होती हैं जिससे आपको भूख लगती है और आप अपने वजन को बढ़ा पाते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment