Create

फिटकरी के पानी से कुल्ला करने के फायदे: Fitkari ke paani se kulla karne ke fayde

फोटो: Patrika
फोटो: Patrika

फिटकरी को अमूमन आपने शेव के समय कट जाने पर इस्तेमाल होते हुए देखा होगा। ऐसा नहीं है कि फिटकरी का सिर्फ यही एक इस्तेमाल है क्योंकि इसे शरीर के कई रोग और परेशानियों को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आप फिटकरी का इस्तेमाल अपने नहाने के पानी में करके अधिक पसीने वाली परेशानी को दूर कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे: Tambe ke bartan mein paani peene ke fayde

चेहरे की झुर्रियाँ मिटाने और स्किन को टाइट करने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल के तौर पर काम करता है। दमा के मरीज इसका इस्तेमाल अपनी परेशानी को दूर करने के लिए कर सकते हैं लेकिन जब हम बात कर रहे हैं कुल्ला करने की तो इसका अर्थ है कि ये आपके मुँह से जुड़ा हुआ है।

ऐसा नहीं है कि ये सिर्फ शरीर के बाहरी अंगों और उससे जुड़ी परेशानियों को ठीक करने में ही कारगर है। अगर आप अपने मुँह की तरफ ध्यान देंगे तो ये पाएंगे कि शरीर की अस्सी प्रतिशत बीमारियाँ मुँह से ही शुरू होती हैं। आइए आपको बताते हैं फिटकरी के पानी से कुल्ला करने के वो फायदे जो आप नहीं जानते होंगे।

फिटकरी के पानी से कुल्ला करने के फायदे

मसूड़ों से खून आना रोके

अगर आपके मसूड़ों से खून आ रहा है और आप बाहर नहीं जा सकते हैं तो फिटकरी के पानी का कुल्ला करें। इससे मुँह के अंदर मौजूद कीटाणु मर जाएंगे और आपके मसूड़ों से खून आना बंद हो जाएगा। ऐसे कई प्रकार के प्रॉब्लम हमारे मुँह को खराब बना देते हैं जिनके बारे में हम नीचे बात करने वाले हैं।

ये भी पढ़ें: कौन कौन से फल एक साथ नहीं खाना चाहिए: kaun kaun se fal ek saath nahin khana chahiye

मुँह से आ रही बदबू खत्म करें

मुँह से बदबू आ रही हो तो फिटकरी के पानी से कुल्ला कर लें। इससे आपकी परेशानी खत्म हो जाएगी और आपको काफी आराम मिलेगा। सेहत के लिए ये बेहद जरूरी है। आपके मुँह से आ रही बदबू इस बात का संकेत है कि शरीर में कोई परेशानी पनप रही है। ये उस परेशानी के एक प्रभाव को खत्म कर देता है।

दांत में लगे कीड़े हटाने में कारगर

दांत में लगे कीड़े हटाने हों तो फिटकरी के पानी का कुल्ला करें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। आपकी सेहत भी पल भर में ठीक हो जाएगी और आपके दांतों का दर्द भी कम होगा। दांतों में कीड़े होने पर दांत बहुत दर्द करते हैं और ये पीड़ा असहनीय हो जाती है। इस बात का ध्यान रखें और दांतों की सेहत को बरकरार रखें।

ये भी पढ़ें: खाना खाने के बाद नींबू पानी पीने के फायदे: Khaana Khaane ke baad neembu paani peene ke fayde

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment