Create
Notifications

गाजर का हलवा खाने के फायदे: Gajar ka Halwa Khane ke Fayde

फोटो: The Health Site
फोटो: The Health Site
Amit Shukla
ANALYST
Modified 26 Apr 2021
फ़ीचर

गाजर का हलवा ठंडी के मौसम में आपके मुँह में लज्जत ले आता है। इसकी भीनी भीनी खुशबू और उसपर फ्रूट्स एवं नट्स का मिश्रण और वो लाल रंग का गाजर का हलवा आपके टेस्ट को और बढ़ाने के लिए काफी है। इसपर अगर गुनगुनी धूप हो और हल्की हल्की ठंड तो आपको गाजर का हलवा और अच्छा लगने लगेगा।

ये भी पढ़ें: दिन में सोना चाहिए या नहीं: Din mein Sona Chahie ya Nahin

गाजर का हलवा खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही इसके कारण सेहत को होने वाले फायदे महत्वपूर्ण हैं। गाजर को अमूमन गर्मियों में पाया जाता है पर ऐसा नहीं है कि आप इसे सुपरमार्केट में नहीं प्राप्त कर सकते हैं। वैसे आज कल के माहौल में कहीं से भी ली गई सब्जी का ध्यान रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें: कोरोनावायरस के समय में मेंटल हेल्थ पर ध्यान देना बेहद जरूरी है

एक छोटी सी गलती आपके मुँह के स्वाद को खराब और सेहत को उससे भी बदतर बना सकती है। यही वजह है कि आपको हमेशा अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए। गाजर के हलवे के कई फायदे हैं और इस आर्टिकल में हम आपको उनके बारे में बताने वाले हैं जिनको जानकर आप इसका सेवन तुरंत करना चाहेंगे।

गाजर का हलवा खाने के फायदे

प्रदूषण एवं यूवी किरणों से बचाए

गाजर में बीटा-कैरोटीन मौजूद होता है जो आपकी त्वचा को प्रदूषण एवं यूवी किरणों से बचाता है। ये त्वचा की देखभाल करता है जो बेहद अच्छी बात है।

फाइबर की कमी करे पूरी

पेट के अंदर मरोड़ पड़ते हों या आपको किसी भी प्रकार की परेशानी हो तो आपको गाजर का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से आप अपने शरीर में फाइबर की कमी को पूरी कर सकते हैं।

आँखों की रौशनी बढ़ाए

ल्‍यूटेन और लाइकोपाइन से भरपूर गाजर आपकी आँखों की रौशनी और उसकी ताकत को बेहतर बनाने में मदद करता है। आँखों में वो ताकत है जो आपको हर मुश्किल से आगाह कर सकती हैं और गाजर उसको सुरक्षित रखने में मददगार है।

ये भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करें

गाजर के हलवे से वजन हो कम

गाजर के हलवे में काफी मात्रा में घी का इस्तेमाल किया जाता है। घी में ओमेगा -3 वसा (डीएचए) और ओमेगा -6 (सीएलए) मौजूद होता है जो पतले इंसान को वजन बढ़ाने और बढे वजन को कम करने में मददगार साबित होता है।

दूध बनाए हड्डियाँ मजबूत

गाजर के हलवे में दूध का इस्तेमाल होता है और दूध में कैल्शियम होता है जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है। यही वजह है कि इसके सेवन को काफी बढ़ावा दिया जाता है और इसका सेवन सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है।

Published 26 Apr 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now