Create
Notifications

गले में कुछ अटका हुआ लगना क्या होता है: Gale mein kuch atka hua lagna kya hota hai

फोटो: healthunbox.com
फोटो: healthunbox.com
reaction-emoji
Amit Shukla

क्या आपको भी ऐसा लगता है कि आपके गले में कुछ अटका हुआ है? क्या आपको भी इसकी वजह से कुछ भी खाने, बोलने या पीने में परेशानी महसूस होती है? अगर ऐसा है तो ये एक इंफेक्शन हो सकता है। बदलते मौसम में ये मुमकिन है और आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि सेहत सबसे जरूरी चीज है और अगर उसमें कोई नुकसान होता है तो वो लाभकारी नहीं है।

ये भी पढ़ें: benefits of walking for good mental Health: सुबह-शाम इसलिए चलना चाहिए पैदल

सेहत ही जिंदगी के लिए महत्वपूर्ण है और अगर आपको एक पल के लिए भी ऐसा लगता है कि आपकी सेहत खराब हो रही है तो इस बात का ध्यान रखें कि उससे बड़ी खुशी कोई नहीं है। हम सब अमूमन इस बात को बहुत देर में समझते हैं और जबतक समझते हैं तबतक देर हो चुकी होती है।

ये भी पढ़ें: सर के बाल की लंबाई को बढ़ाने के लिए इनको अपने खानपान का हिस्सा बनाएं

ऐसे में जरूरी है कि आप वो चीजें करें जिनसे आपके शरीर की सेहत ठीक रहे और उसमें गला सबसे महत्वपूर्ण है। गले में कुछ फंसा हुआ लगना कैंसर का पहला संकेत है। अगर आपको भी ऐसी परेशानी लग रही है तो अपने डॉक्टर को तुरंत दिखाएं। ऐसा ना करने पर काफी बुरे परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

ये भी पढ़ें: सफेद मुसली के फायदे: safed moosli ke fayde

गले में कुछ अटकता हुआ लगे तो ये करें

अगर आपके गले में कुछ भी अटक रहा है तो ये करें:

शहद - शहद में हर घाव को कमजोर करने की शक्ति होती है। अगर आपको कोई भी घाव महसूस होता है या दर्द में आप कुछ भी खा नहीं पा रहे हैं तो पहले शहद का सेवन करें।

हल्दी दूध - हल्दी दूध का सेवन करने से शरीर के लगभग सभी विकार दूर होते हैं। ऐसे कई लोग हैं जिन्हें इसका सेवन रोज करने की आदत है और वो सेहत के लिए सबसे अच्छा है।

नमक पानी गरारा - नमक के पानी का गरारा करने से भी गले में अटकन वाली समस्या से निजात मिलता है। ऐसा होता है कि कई बार आपकी सेहत आपको इसकी इजाजत नहीं देती है क्योंकि कई लोगों का बीपी काफी हाई रहता है। वो लोग ऊपर दिए गए तरीकों से अपना इलाज कर सकते हैं।


Edited by Amit Shukla
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...