Create
Notifications

गांठ में चूने के फायदे : Ganth Mein Chune Ke Fayde

फोटो- UP KHABAR
फोटो- UP KHABAR
reaction-emoji
Naina Chauhan
visit

अगर किसी के शरीर पर गांठ बन गई है। जिन्हें सामान्य भाषा में गठान या रसौली कहा जाता हैं। इसकी शुरूआत एक छोटे से दाने के रूप में होती है। लेकिन जैसे ही ये बड़ी होती जाती हैं, तो इसकी वजह से इन गाठों से ही गंभीर बीमारियां भी हो जाती हैं। ये गांठे टी.वी से लेकर कैंसर की बीमारी की शुरुआत के निशानी होती हैं। कुछ गाँठ साधारण बीमारी उत्पन्न होने के कारण भी हो जाती हैं। किन्तु हमें किसी भी प्रकार की गांठों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए तथा उसका तुरंत ही उपचार करवाना चाहिए।

कुछ लोग ऑपरेशन कराने के डर से गांठ का इलाज नहीं करवाते। लेकिन ऐसे व्यक्तियों के लिए यह समझना बहुत ही आवश्यक हैं कि इन छोटी सी गांठों को यदि आप लगातार नजरअंदाज करेंगें। तो इन गांठों की ही वजह से ही अधिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता हैं। जानते हैं कैसे चूने की मदद से गांठ का इलाज हो सकता है।

गांठ में चूने का फायदा -

चूना कई चीजों में उपयोग किया जाता है। इसे कैल्शियम कार्बोनेट (calcium carbonate) या लाइम पाउडर (lime powder) कहते हैं। अगर किसी के शरीर पर कहीं गांठ हो रही है तो ऐसे में उस हिस्से पर चूना लगा लेना चाहिए। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप डॉक्टर को ना दिखाए। शरीर के हिस्से में गांठ होने पर पहले डॉक्टर की जांच जरूर करा लें। ध्यान रहे कि जब भी चूने का इस्तेमाल करें तो कम ही मात्रा में करें क्योंकि इससे शरीर को नुकसान भी हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now