Create
Notifications

गर्मी से बचने के उपाय: Garmi se bachne ke upay

फोटो: नवभारत टाइम्स
फोटो: नवभारत टाइम्स
Amit Shukla

गर्मी का मौसम आ गया और साथ में आ गया है वो दौर जहाँ आपको बाहर निकलते समय या तो मुँह को ढकना होगा या फिर गीले कपड़े को सर पर रखकर बाहर जाना होगा। मुँह ढकना अब एक जरूरत बन गई है क्योंकि अगर ऐसा नहीं किया तो गर्मी परेशान करे या ना करे लेकिन कोरोनावायरस जरूर परेशान कर सकता है।

ये भी पढ़ें: कच्चे अंडे खाने के 6 फायदे: Kache ande khane ke 6 fayde

देश एवं दुनिया में बढ़ते हुए मामलों को देखकर ये तो कहा ही जा सकता है कि गर्मी में बिना कारण और बिना सुरक्षा निकलना अच्छी बात नहीं है। अगर आपने मुँह नहीं ढका तो कोरोनावायरस परेशान कर देगा और अगर सर नहीं ढका तो गर्मी परेशान कर देगी। इसके बाद ये तो जरूरी है कि आप घर पर ही रहें और जरूरी हो तो ही बाहर निकलें।

ये भी पढ़ें: विटामिन ई किसमें पाया जाता है?: Vitamin E kismein paaya jaata hai?

ये ध्यान रखें कि गर्मी में सिर्फ ये दो परेशानियाँ ही हालत खराब करने के लिए जिम्मेदार नहीं हैं क्योंकि ऐसी कई परेशानियाँ हैं जो इसके साथ साथ आपकी सेहत को खराब कर सकती हैं। ऐसे में आइए आपको बताते हैं उन चीजों के बारे में जिनको करके आप गर्मी में खुद का ध्यान रख सकते हैं।

गर्मी से बचने के उपाय

खाने में रखें सफाई - गर्मी में डायरिया एवं दस्त के मामले बढ़ते हैं और उसकी एक बड़ी वजह है वो खाना जो आप या तो बाहर खाते हैं जिसको बनाते समय सफाई का ध्यान नहीं रखा जाता है या फिर वो खाना जो आपकी सेहत को सूट नहीं करता है।

पानी एवं लिक्विड का सेवन बढ़ाएं - दिन भर में अगर आप चार या उससे अधिक बार लिक्विड का सेवन करते हैं तो उससे आपकी सेहत को लाभ होगा। गर्मी में जितना अधिक पानी पी सकते हैं उतना पिएं और कोशिश करें कि अगर आपको पानी पीने का मन नहीं है तो आप जूस इत्यादि का सेवन करें।

नमक पर रखें कंट्रोल - नमक पर कंट्रोल रखकर आप अपनी सेहत का ध्यान रख सकते हैं। सेहत को ठीक रखने के लिए नमक पर कंट्रोल होना जरूरी है वरना ब्लड प्रेशर से जुड़ी परेशानी बढ़ सकती है।

ये भी पढ़ें: मांसपेशियों में तनाव के 6 कारण: Manspeshiyon mein tanaav ke 6 kaaran


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...