Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

कच्चे अंडे खाने के 6 फायदे: Kache ande khane ke 6 fayde

फोटो: Healthunbox
फोटो: Healthunbox
Amit Shukla
ANALYST
Modified 30 Mar 2021
फ़ीचर

कच्चे अंडे को अमूमन लोग इसलिए नहीं खाते हैं क्योंकि उन्हें ये डर रहता है कि कहीं इससे उनकी सेहत पर बुरा असर ना पड़े। आपको बताते चलें कि कच्चे अंडे से सेहत को कोई नुकसान नहीं होता है बल्कि आपको सिर्फ फायदे ही प्राप्त होते हैं और ये फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

ये भी पढ़ें: विटामिन ई किसमें पाया जाता है?: Vitamin E kismein paaya jaata hai?

सेहत को ठीक करना ही सबका लक्ष्य है लेकिन अगर आपकी सेहत को हाफ या बॉयल्ड अंडा ही पूरा कर दे रहा है तो आप उसे पकाना क्यों चाहेंगे। ऐसा करके आप अपने अंडे में मौजूद न्यूट्रिएंट्स को खत्म कर देते हैं जो अच्छी बात नहीं है। ऐसे कई सेहतमंद लोग हैं जो अंडे को कच्चा ही खाना पसंद करते हैं।

ये भी पढ़ें: भुने चने खाने के 4 फायदे: Bhune chane khane ke 4 fayde

कच्चे अंडे के सेवन से सेहत को बड़े फायदे देखने को मिलते हैं। अगर आप सेहत को अच्छा कर लेते हैं तो आपको किसी भी परेशानी से दो चार नहीं होना पड़ेगा जो एक अच्छी बात है। वैसे भी सेहत को अच्छा करना ही लक्ष्य होना चाहिए और आप अगर वो कर पा रहे हैं तो उससे अच्छा तो कुछ भी नहीं हो सकता है।

कच्चे अंडे खाने के 6 फायदे

एलर्जी के रिस्क को करे कम - कई लोगों को पके हुए अंडे के बाद एलर्जी महसूस हुई लेकिन जब उन्होंने कच्चे अंडे का सेवन किया तो उन्हें एलर्जी नहीं हुई। इस कारण एक शोध किया गया तो ये जानकारी सामने आई कि कच्चा अंडा एलर्जी के रिस्क को खत्म कर देता है जो एक अच्छी बात है।

विटामिन B12 का भंडार - विटामिन B12 शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स को ब्रेक डाउन करने में मदद करता है। इसलिए ये जरूरी है कि आप कच्चे अंडे का सेवन करें ताकि आपको किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो।

फोलेट का एक बड़ा भंडार है कच्चा अंडा - कच्चा अंडा फोलेट का भंडार है। अगर आप किसी भी प्रकार की एनर्जी में कमी महसूस कर रहे हैं तो आपको कच्चे अंडे का सेवन करना चाहिए।

विटामिन A,D,E एवं K का एक सोर्स - शरीर को कई प्रकार के फैट एवं विटामिन की जरूरत होती है। ऐसे में अगर आप कच्चे अंडे का सेवन करते हैं तो आपको विटामिन A,D,E एवं K भरपूर मात्रा में मिलता है जो सेहत के लिए लाभकारी है।

Advertisement

एंटीऑक्सीडेंट - एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर अंडा आपको उम्र के कारण मांसपेशियों में होने वाली परेशानी एवं एक सेब के बराबर एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है। अंडे को पकाने की भी जरूरत नहीं है और ये वैसे ही आपकी सेहत को अच्छा कर देता है।

कोलेस्ट्रॉल की अच्छी मात्रा - कोलेस्ट्रॉल बुरा नहीं होता है लेकिन बुरा कोलेस्ट्रॉल बुरा होता है। ऐसे में अगर आप कोलेस्ट्रॉल को सही मात्रा में खा रहे हैं तो वो आपकी कोशिकाएं एवं हॉर्मोन बनाता है।

ये भी पढ़ें: मांसपेशियों में तनाव के 6 कारण: Manspeshiyon mein tanaav ke 6 kaaran

Published 30 Mar 2021, 20:45 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now