Create
Notifications

घर से भगाएं रेप्टाइल्स ताकि ना हो सेहत और फिटनेस को कोई नुकसान: Ghar Se Bhagaein Reptiles Taaki Naa Ho Sehat Aur Fitness Ko Koi Nuksaan 

फोटो: Anupama Jha YouTube
फोटो: Anupama Jha YouTube
Amit Shukla
visit

हर घर में आपको चूहे (Rat), छिपकली (Lizard) या कॉकरोच (Cockroach) मिल जाएगा। लिजर्ड में सांप (Snake) भी आते हैं लेकिन वो सभी के घरों में नहीं पाए जाते हैं। इसकी एक बड़ी वजह ये है कि अगर आपके घर में कोई बेहद मॉइस्ट एरिया होगा या कई अन्य चीजों के कारण ही वो आपके घर में आता है।

चूहा, छिपकली और कॉकरोच हर घर में मिलते हैं और इनको भगाने के लिए कई प्रकार के क्लीनर बनाए जाते हैं जिनका प्रयोग लोग करते हैं। ये एक अच्छी बात है लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर की कुछ चीजों की मदद से ही आप इनको हमेशा के लिए घर से दूर कर सकते हैं। इससे आपको कितना फायदा होगा इसका अंदाजा लगा पाना भी मुश्किल है।

हर प्रकार से हम ऐसे किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं जिसमें जहर होता है और वो कई बार चूहों या छिपकलियों पर असर करता है जबकि कई बार ऐसा नहीं होता है। ऐसे में क्या आप हर बार इस प्रकार की चीजों का इस्तेमाल करना चाहेंगे या एक बार के सोल्यूशन से ही इनका खात्मा करना चाहेंगे (जिसमें आप किसी जीव की हत्या नहीं करेंगे, बल्कि उन्हें अपने घर से बाहर कर देंगे)।

घर से भगाएं रेप्टाइल्स ताकि ना हो सेहत और फिटनेस को कोई नुकसान: Ghar Se Bhagaein Reptiles Taaki Naa Ho Sehat Aur Fitness Ko Koi Nuksaan

लाल मिर्च पाउडर: Red Chilli Powder

अगर आपके घर में लाल मिर्च पाउडर हो तो उसको आप अपने घर के दरवाजे पर (अगर आप मेन दरवाजे पर नहीं करना चाहते हैं तो कमरों के दरवाजों पर) इसका छिड़काव कर दें। इनके आने से हमारी सेहत पर असर पड़ता है और अगर इन्होंने किसी भोजन का सेवन कर लिया तो वो आपके सेवन के योग्य नहीं रहता है। ऐसे में आप लाल मिर्च पाउडर को सिर्फ दरवाजों की दहलीज ही नहीं बल्कि उन चीजों के पीछे भी ड़ाल सकते हैं जहाँ ये अमूमन दिखते हैं।

पिपरमिंट की पत्तियाँ: Peppermint Leaves

पिपरमिंट की पत्तियों को आप उन जगहों पर ड़ाल दें जहाँ से ये जीव होकर जाते हैं या आपको अमूमन नजर आते हैं। दरअसल सांस लेते समय वो लाल मिर्च पाउडर का भी सेवन कर लेते हैं जो उन्हें बिल्कुल पसंद नहीं है। इसकी वजह से वो हमेशा के लिए बाहर चले जाते हैं। यही हाल पिपरमिंट के साथ भी है क्योंकि इसकी तेज गंध से वो दूर भागते हैं। अगर चूहा या छिपकली आपके गैस सिलिंडर के पास दिखाई देता है तो वहाँ इनको ड़ाल सकते हैं।

कपूर: Camphor

कपूर की गंध बेहद तेज होती है और ये उसकी गंध को पसंद नहीं करते हैं। इसको आप उन जगहों पर ड़ाल सकते हैं जहाँ पर आपको इनके आने जाने का अंदेशा हो। इसमें गैस सिलिंडर, फ्रिज के पीछे, या फिर अलमारी के पीछे वाला एरिया शामिल है। अगर आप इसे उस जगह के आसपास भी रख देंगे तो ये कभी नजर नहीं आएँगे। हर जानवर आग से ड़रता है फिर चाहे तो सांप ही क्यों ना हो, तो अगर आप कोई ज्योति जलाना चाहते हैं तो वो आप गैस सिलिंडर के पास ना करें। वैसे अगर आप आग के अलावा इन तीन तरीकों का भी इस्तेमाल करेंगे तो आपको लाभ मिलेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now