Create
Notifications

पेशाब की जलन को इस तरीके से ठीक करें: Peshaab Ki Jalan Ko Is Tarah Se Theek Karein 

पेशाब में जलन एक खतरनाक परेशानी हो सकती है इसलिए इसे कभी भी इग्नोर ना करें। (फोटो: Navbharat Times)
पेशाब में जलन एक खतरनाक परेशानी हो सकती है इसलिए इसे कभी भी इग्नोर ना करें। (फोटो: Navbharat Times)
Amit Shukla
ANALYST

पेशाब में जलन होना एक आम घटना है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हम सब बेहद तली भुनी चीजें खाते हैं। इसकी वजह से कई बार तीखा भोजन भी हमारे जीवन का हिस्सा बनता है। जब आप तीखा भोजन खाएंगे तो आपके मल एवं मूत्र के माध्यम से वो तीखापन बाहर जाएगा जिसकी वजह से जलन होना स्वाभाविक है।

अगर आपको सिर्फ पेशाब में जलन किसी दिन तीखे भोजन के कारण हो रही है तो ये एक आम स्थिति है और थोड़ा अधिक पानी या नींबू पानी पीने से आपको इस परेशानी में आराम मिलेगी। वहीं अगर आप प्रोस्टेट ग्लैंड में किसी परेशानी के कारण इस स्थिति में हैं या आपको कोई अन्य दिक्कत है तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें।

ऐसा इसलिए है क्योंकि हम सब तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क साधते हैं जबकि इलाज हमारे घर में ही मौजूद होता है। अगर आपको भी पेशाब में जलन हो रही है और अंग्रेजी एवं होम्योपैथिक दवाइयों ने भी असर नहीं किया है तो इन उपायों को करें। इससे आपको काफी लाभ होगा और जल्द ही इस परेशानी से आपको निजात मिल जाएगा।

पेशाब की जलन को इस तरीके से ठीक करें: Peshaab Ki Jalan Ko Is Tarah Se Theek Karein

पानी पिएं: Drink Water

पानी हमारे शरीर में सत्तर प्रतिशत होता है। इसकी कमी होने पर शरीर को काफी मुश्किल पेश आ सकती है। इसलिए अपनी सेहत का ध्यान रखें और ढ़ेर सारा पानी पिएं। पानी को पीने से आप कई बीमारियों को दूर कर देते हैं। आपको इस बात का ध्यान रखना है कि इस प्रयास में आप कहीं बेहद अधिक पानी ना पी जाएं।

मौसमी फलों का जूस पिएं: Drink Seasonal Fruit Juice

फलों का जूस पीने से आपको काफी लाभ होते हैं। अगर आप इनका सेवन करते हैं तो आपके शरीर में कई प्रकार के गुण पैदा होते हैं जिससे आप किसी भी परेशानी से लड़ सकते हैं जिसमें पेशाब में जलन भी शामिल है। ऐसे में आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए और इसका सेवन करना चाहिए।

हरी सब्जियों को तरीदार बनाकर खाएं: Eat Juicy Green Vegetables

हरी सब्जियों को खाने के बारे में हमें हमेशा से ही बताया जाता है लेकिन हम ऐसा नहीं करते हैं। इसके पीछे एक बड़ा कारण ये है कि आपके पेट में हरी सब्जियाँ अच्छे प्रभाव ड़ालती हैं। इससे उलट जब आप हरी सब्जियों को रसेदार बनाते हैं तो आप ना सिर्फ सब्जी में उसके प्रभाव को महसूस करेंगे बल्कि उस रस में भी जो सब्जी के साथ परोसा जाता है। इसका ध्यान रखें और अपनी सेहत को बेहतर करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now