Create

महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है अदरक- Mahilaon ke liye behad faydemand hai adrak

महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है अदरक
महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है अदरक

सर्दियों में सुबह-सुबह अदरक की चाय पीने से पूरा शरीर गर्माहट से भर जाता है। अदरक की तासीर गर्म होती है। अदरक न सिर्फ चाय का स्वाद बढ़ाने में बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। खासकर महिलाओं के लिए तो ये बेहद ही लाभदायक है। गर्भावस्था के दौरान और ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली माओं के लिए अदरक काफी लाभकारी है।

महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है अदरक- Mahilao ke liye behad faydemand hai adrak in hindi

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान पीनी चाहिए अदरक की चाय (Benefits of drinking ginger tea during breastfeeding)

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान कई सावधानियां बरतनी जरूरी हो जाती है, नहीं तो इसका सीधा प्रभाव आपके बच्चे पर पड़ता है। ब्रेस्टफीडिंग के दौरान आपको पोषक तत्व वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना आवश्यक होता है ताकि उसके माध्यम से बच्चों को भी पोषक तत्व मिल सके और वह स्वस्थ रहे। ऐसे में अदरक वाली चाय ब्रेस्टफीडिंग के दौरान बच्चे और मां दोनों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। अदरक वाली चाय ब्रेस्टफीडिंग के दौरान ब्रेस्ट मिल्क के उत्पादन को भी बढ़ाता है।

मिचली की समस्या (Ginger reduces the problem of nausea)

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान महिलाओं को मिचली की समस्या होती है। एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण अदरक की चाय मिचली की समस्या से लड़ने में मदद करती है। इतना ही नहीं मॉर्निंग सिकनेस के लक्षणों को भी रोकने में अदरक की चाय मदद करती है।

डाइजेशन को बेहतर करता है अदरक (Ginger improves digestion)

स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को अक्सर पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसमें कब्ज, दस्त, ब्लोटिंग और गैस की समस्या लगातार बनी रहती है। साथ ही खाना पचाने में भी परेशानी होती है। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अदरक की चाय पीएं। क्योंकि, इसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो बैक्टीरिया और कीटाणु से लड़ने में मदद करते हैं और इंफेक्शन को भी कम करते हैं।

सूजन के लिए लाभकारी है अदरक (Ginger is beneficial for inflammation)

स्तनपान करवाने वाली महिलाओं की हड्डियों और मांसपेशियों में होने वाले दर्द को कम करने के लिए अदरक की चाय काफी लाभकारी मानी जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसके साथ ही पैरों में होने वाली सूजन भी कम होती है।

ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है अदरक (Ginger improves blood circulation)

स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है। इसके अलावा ये हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे को भी कम करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि, अदरक वाली चाय में मिनरल्स, विटामिन और अमीनो एसिड होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment