Create

खांसी की समस्या दूर करे अदरक का कहवा- Khansi ki samasya door kare Ginger ka Kahwa

खांसी की समस्या दूर करे अदरक का कहवा
खांसी की समस्या दूर करे अदरक का कहवा

Ginger Kahwa to remove cough problem in hindi: आयुर्वेद में अदरक कई रोगों के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है। मौसमी बीमारियों से लड़ने के लिए अदरक में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसके अलावा, अदरक में पाए जाने वाले कुछ यौगिक सर्दी-जुकाम के लक्षणों को कम करने के साथ ही फेफड़ों को स्वस्थ रखने में काफी मदद करते हैं। इसके लिए अदरक का कहवा बनाकर पीने से काफी लाभ मिलता है।

खांसी की समस्या दूर करे अदरक का कहवा- Khansi ki samasya door kare Ginger ka Kahwa

अदरक का कहवा से दूर होती है खांसी की समस्या (Ginger kahwa for cough)

इसके साथ ही कई लोगों को सूखी खांसी की भी समस्या हो जाती है। ऐसे में अदरक काफी लाभ पहुंचा सकता है, क्योंकि सूखी खांसी होने पर अदरक खांसी को शांत करके गले को आराम पहुंचाता है। गले में होने वाली एलर्जी के प्रभाव को अदरक कम करता है, साथ ही गले में बार-बार होने वाली खिचखिच को दूर करने में मदद करता है।

सर्दी-खांसी, गले की खराश होगी दूर (Ginger kahwa for cough, sore throat and cold)

खांसी की समस्या होने पर अदरक का कहवा पीना काफी फायदेमंद होता है। नियमित रूप से अगर आप सेवन करते हैं तो आपकी खांसी तो दूर होगी ही साथ ही गले की खराश, सर्दी भी ठीक होगी। इसके साथ ही फेफड़े भी सही ढंग से काम करने लगते हैं जिससे सांस लेने में होने वाली परेशानी भी खत्म होती है।

कम हो जाता है संक्रमण का खतरा (Ginger kahwa Reduces risk of infection)

अदरक का कहवा में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में माना जाता है कि हर दिन इसके सेवन से किसी भी तरह के संक्रमण के होने का खतरा काफी कम हो जाता है। मौसमी वायरल फ्लू में यह काफी गुणकारी है। इस दौरान होने वाली परेशानियों से राहत मिलती है।

कैसे बनाए अदरक का कहवा (How to make Ginger Kahwa)

अदरक का कहवा बनाने के लिए, चार कप पानी में अदरक डालकर पांच मिनट तक पका लें। इसके बाद इसमें सौंफ, दालचीनी, लौंग और छोटी इलायची डालकर लो फ्लेम पर इसे 10-15 मिनट तक पकाएं। इसके बाद इसे छान लें और इसका गर्मा गर्म सेवन करें। खांसी की समस्या से जल्द छुटकारा पाने के लिए इसे नियमित रूप से कुछ दिनों तक दिन में दो बार सेवन करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment