Create

छोटी इलायची के फायदे - Choti Elaichi Ke Fayde

छोटी इलायची के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
छोटी इलायची के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

छोटी हरी इलायची (Green cardamom) का उपयोग खाने का स्वाद बढ़ाने में, चाय में, तेल में, दवाओं आदि में किया जाता है। यह एक मत्वपूर्ण मसाला है जो भारतीय किचन में आसानी से पाया जाता है। इलायची में मौजूद गुण शरीर को कई बीमारियों से लड़ने में भी मदद करते हैं। इसके अनेक स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। इलायची में एंटी-इन्फ्लेमेट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इलायची के गुण सिर्फ मुंह की बदबू दूर करने और व्यंजनों की खुशबू बढ़ाने तक ही सीमित नहीं हैं बल्कि यह सर्दी-खांसी, पाचन से जुड़ी समस्याएं, उल्टी, मूत्र से जुड़ी समस्याएं आदि के उपचार में बहुत कारगर है। आइये इस लेख के माध्यम से छोटी इलायची के फायदों के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

छोटी इलायची के फायदे - Choti Elaichi Ke Fayde In Hindi

1. ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने के लिए (Controls blood pressure)

इलायची का रोजाना सेवन करने से ब्लड प्रेशर में कमी आती है। जो लोग हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन के मरीज हैं, उन्हें इलायची का नियमित सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज पदार्थ ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं।

2. दमा (Asthma)

इलायची दमा के मरीजों के लिए भी बहुत उपयोगी औषधि है। इलायची में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो फेफड़ों में खून के प्रवाह को ठीक रखते हैं जिससे फेफड़े स्वस्थ रहते हैं और खांसी या अस्थमा जैसी बीमारियों से बचाव होता है।

3. एसिडिटी (Acidity)

आजकल हर कोई अपच, गैस, एसिडिटी और कब्ज़ जैसी समस्याओं से पीड़ित रहता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय आपकी इन समस्याओं को काफी हद तक कम कर सकते हैं। इलायची में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं और पेट की जलन को कम करते हैं। जिससे एसिडिटी, अपच जैसी समस्याओं से आराम मिलता है।

4. हिचकी (Hiccups)

अक्सर ऑफिस में काम करते समय या किसी से बात करते समय अचानक से हिचकी आने लगती है और उस समय आपको समझ ही नहीं आता कि हिचकी से कैसे आराम पाएं। अगली बार जब हिचकी आये तो एक इलायची मुंह में डालें और कुछ देर तक उसे धीरे-धीरे चबाते रहें, इससे हिचकी जल्दी बंद हो जाती है।

5. गले की खराश (Throat infection)

किसी तरह के संक्रमण की वजह से अक्सर लोग सर्दी-खांसी की चपेट में आ जाते हैं। कमजोर इम्युनिटी क्षमता वाले लोग बहुत जल्दी सर्दी की चपेट में आते हैं। सर्दी होने पर गले में खराश होने लगती है। इलायची का सेवन खांसी और गले की खराश से आराम दिलाने में फायदेमंद होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...