गुड़ का शरबत के 3 फायदे: Gud Ka Sharbat Ke 3 Fayde

फोटो: Firstcry Parenting
फोटो: Firstcry Parenting

गुड़ के अपने फायदे हैं और गुड़ के शर्बत के अपने फायदे होते हैं। अगर आप गाँव से ताल्लुक रखते हैं तो आप ये जानते होंगे कि गाँव में गुड़ को बेहद पसंद किया जाता है और उसको सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। गाँव में गर्मियों में लोगों का स्वागत भी गुड़ के शर्बत से किया जाता है।

ये भी पढ़ें: गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीने के 3 फायदे: Garam Paani Mein Neembu Milakar Peene Ke 3 Fayde

शहरों में हमें कोल्डड्रिंक या कोई भी ऐसी चीज पीने की आदत है जो हमारी सेहत को खराब कर दे जबकि गावों में लोग इससे उलट सोच रखते हैं। दूसरी बड़ी बात ये भी है कि वहाँ प्राकृतिक हरियाली बहुत है जबकि उसके मुकाबले शहरों में हरियाली का नामोंनिशान मिटता चला जा रहा है।

इसलिए शहरों में बीमारियाँ ज्यादा होती हैं और हमें डॉक्टर के पास जाने की जरूरत ज्यादा महसूस होती है। अगर आप बीमारियों से दो चार नहीं होना चाहते हैं तो आज ही गुड़ का शर्बत पीना शुरू कर दें। ध्यान रहे कि गर्मियों में इसका सेवन कम करें, और अगर आप शहर में रहते हैं तो धीरे धीरे शुरू करें क्योंकि गुड़ की तासीर गर्म होती है।

गुड़ का शरबत के 3 फायदे

त्वचा को रखे ठीक

गुड़ फ्लेवोनोइड और एंटीऑक्सीडेंट (Anti Oxidant) से भरपूर होता है, जो आपके शरीर की त्वचा को डिटॉक्सीफाई कर देता है। शरीर में ताजगी आपको अपनी त्वचा से महसूस होती है। इसलिए आपको गुड़ का शर्बत पीना चाहिए क्योंकि ये लिक्विड फॉर्म में आपके पेट और शरीर को पानी की कमी नहीं होने देता है।

ये भी पढ़ें: कच्चा पपीता खाने के 2 फायदे और 2 नुकसान: Kaccha Papita Khaane Ke 2 Fayde Aur 2 Nuksaan

पेट को रखे ठीक

पेट खराब हो या फिर वो साफ ना हो रहा हो तो खाली पेट इसको पीने से आपका पेट साफ हो जाएगा। शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए भी आप गुड़ का शर्बत पी सकते हैं। गुड़ के शर्बत से आपको अपने पेट में भी एक अच्छा अनुभव होगा और आप कुछ भी बेकार खाने से खुद को रोकेंगे।

वजन घटाने में मददगार

शुगर हो या वजन को कम करना हो, ये दोनों को कम करने में मददगार है। शुगर अगर बढ़ गई तो डायबिटीज हो सकती है। इसके दुष्प्रभाव के बारे में हम सब जानते हैं। ऐसे में गुड़ का शर्बत जरूर पिएं लेकिन संभलकर क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है और अगर आप पहली बार पी रहे हैं तो इसका इस्तेमाल कम मात्रा में करें।

ये भी पढ़ें: चेहरे पर शहद लगाने के 3 फायदे और 1 नुकसान: Chehre Par Shahed Lagane Ke 3 Fayde Aur 1 Nuksaan

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla