Create

कच्चा पपीता खाने के 2 फायदे और 2 नुकसान: Kaccha Papita Khaane Ke 2 Fayde Aur 2 Nuksaan

फोटो: Healthunbox
फोटो: Healthunbox

कच्चे पपीते के बारे में आपने नहीं सुना होगा। पपीता अगर पक जाता है तो उसका रंग पीला हो जाता है लेकिन अगर पपीता कच्चा है तो उसका रंग हरा रहता है। ऐसे में आपको कच्चे पपीते के बारे में मालूम होगा जो आपकी सेहत को एकदम फिट रखता है। अगर आप ये समझते हैं कि किसी भी चीज के सिर्फ फायदे हैं और नुकसान नहीं हैं तो आप गलत सोचते हैं।

ये भी पढ़ें: 1 दिन में कितना पिस्ता खाना चाहिए: 1 Din Mein Kitna Pista Khaana Chahiye

हर चीज के फायदे और नुकसान होते हैं और कच्चा पपीता इससे अछूता नहीं है। कच्चे पपीते को शरीर के लिए लाभकारी माना जाता है लेकिन इसके नुकसान के बारे में काफी लोग बात नहीं करते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको कच्चे पपीते के फायदे और नुकसान के बारे में बताने वाले हैं।

कच्चा पपीता खाने के 2 फायदे और 2 नुकसान

फायदे

इंफेक्शन से बचाए

आज कल के दौर में इंफेक्शन तो किसी भी पल और किसी से भी हो सकता है। ऐसे में अगर आप इंफेक्शन से खुद को बचाना चाहते हैं तो आपको कच्चे पपीते का सेवन करना चाहिए। पेट के लिए भी इसे अच्छा माना जाता है लेकिन गर्भवती महिलाएं इसका सेवन ना करें। ये उनके लिए ठीक नहीं है।

ये भी पढ़ें: शुगर में मौसमी का जूस पीना चाहिए या नहीं: Sugar mein mausami ka juice peena chahiye ya nahin

वजन घटाने में मददगार

वजन घटना किसे पसंद नहीं है। आप किसी भी उम्र के हो जाएं पर आपका वजन आपकी पहली प्राथमिकता होगी। वजन से जुड़ी हर समस्या को आप अपनी व्यक्तिगत समस्या ना समझें क्योंकि इससे देश ही जूझ रहा है। वजन घटाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं जो एक अच्छी बात है।

नुकसान

ज्यादा पपीता खाने की नली को चोक कर सकता है

खाने की नली के नाम से ही आप समझ सकते हैं कि आपके शरीर से खाना इससे ही होकर गुजरता है। अगर इसपर रोक लग जाएगी तो सेहत पर बन आएगी जो अच्छी बात तो नहीं है। अपने पेट को ठीक रखने और खाने को पेट तक पहुँचाने के लिए इसका एक कप से अधिक सेवन ना करें।

ब्लड शुगर करे कम

ब्लड शुगर कम होते ही आँखों के सामने अँधेरा छा जाएगा। इसलिए ये जरूरी है कि आप इसका सेवन कम करें ताकि आपका ब्लड शुगर लेवल कम ना हो। ये एक अच्छी बात नहीं है और आप खुद को किसी परेशानी से दो चार नहीं होने देना चाहेंगे। इस बात का ध्यान रखें और खुद को फिट बनाएं।

ये भी पढ़ें: चेहरे पर शहद लगाने के 3 फायदे और 1 नुकसान: Chehre Par Shahed Lagane Ke 3 Fayde Aur 1 Nuksaan

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment